लाइव टीवी

विनीत जोशी बनें सीबीएसई के नए अध्‍यक्ष, सौंपी गई जिम्‍मेदारी

Updated Feb 14, 2022 | 21:38 IST

CBSE New Chairman: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के शासी निकाय के सदस्य विनीत जोशी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई के नए अध्‍यक्ष के तौर पर नियुक्‍त किया गया है।

Loading ...
CBSE New Chairman
मुख्य बातें
  • विनीत जोशी ने आईएएस मनोज आहूजा की ली जगह
  • 14 फरवरी को सौंपी गई जिम्‍मेदारी
  • पहले जारी कार्यालय आदेश में मिले थे बदलाव के संकेत

CBSE New Chairman: उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव एवं आईएएस विनीत जोशी को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई के नए अध्‍यक्ष के तौर पर नियुक्‍त किया गया है। उन्होंने आईएएस मनोज आहूजा की जगह ली है। इस पद की जिम्‍मेदारी उन्‍हें 14 फरवरी, 2022 यानि आज सौंपी गई। हाल ही में शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा जारी कार्यालय आदेश में इस बदलाव की घोषणा की गई थी।

विनीत जोशी वर्तमान में उच्च शिक्षा विभाग में एक अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा अब उन्‍हें एक और महत्‍वपूर्ण काम सौंपा गया है। जिसमें वह बतौर सीबीएसई अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे। 

विनीत जोशी मणिपुर 1992 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के शासी निकाय के सदस्य भी हैं। वह अब से सीबीएसई अध्यक्ष के रूप में भी काम करेंगे। वह शीर्ष शिक्षा निकायों में काम कर चुके हैं, ऐसे में बोर्ड की बेहतरी के लिए उन्‍हें ये कमान सौंपी गई है।

शैक्षणिक योग्‍यता 

विनीत जोशी ने एनी बेसेंट स्कूल, इलाहाबाद और जीआईसी, इलाहाबाद में शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। साथ ही उन्‍होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री भी प्राप्‍त की है। वह 1992 बैच के मणिपुर में आईएएस अधिकारी रहे हैं। इसके बाद वह 1999 में युवा मामले और खेल मंत्रालय के तहत निजी सचिव बने।