लाइव टीवी

Winter Break for Delhi Schools: 1 से 15 जनवरी तक दिल्‍ली के स्‍कूलों में रहेगा शीतकालीन अवकाश, दिल्‍ली सरकार ने किया ऐलान

Updated Dec 28, 2021 | 07:16 IST

Winter Break for Delhi Schools: दिल्‍ली सरकार की ओर से राज्‍य के प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं के लिए विंटर वेकेशन की घोषणा की है। ऐसे में 1 से 15 जनवरी तक स्‍कूल बंद रहेंगे। इस दौरान ऑनलाइन या ऑफलाइन शिक्षण गतिविधियां संचालित नहीं होंगी।

Loading ...
Winter Break for Delhi Schools (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं के लिए होगा विंटर वेकेशन
  • बच्‍चों के साथ अभिभावकों को भी मिली राहत
  • पहले एयर पॉल्‍यूशन की वजह से बंद हुए थे दिल्‍ली के स्‍कूल

Winter Break for Delhi Schools: दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में एयर पॉल्‍यूशन के चलते स्‍कूलों को दोबारा से खोले जाने को लेकर पहले से ही गहमा गहमी का महौल था। वहीं ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देख समस्‍या और भी गंभीर हो गई थी। मगर इन सबके बीच दिल्‍ली सरकार ने बच्‍चों और उनके अभिभावकों को राहत दी है। दरअसल दिल्‍ली सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि दिल्‍ली के सरकारी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं के लिए 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। 

इतना ही नहीं सरकार की ओर से यह भी कहा गया कि इस अवधि के दौरान वर्कशीट के माध्यम से होने वाली ऑनलाइन/ऑफलाइन शिक्षण गतिविधियों का संचालन नहीं किया जाएगा। ऐसे में बच्‍चों के साथ शिक्षकों को भी राहत मिलेगी। बता दें कि इससे पहले दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में एयर पॉल्‍यूशन के चलते स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था।

बाद में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने 27 दिसंबर से कक्षा 5 तक  के स्‍कूलों को दोबारा खोलने की इजाजत दी थी। जिसके तहत शैक्षणिक संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोले जाने पर सहमति जताई गई थी। पहले चरण में  कक्षा 6 और उससे ऊपर के स्कूलों को 18 दिसंबर से फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। 

बाद में कक्षा 5 और उससे नीचे के छात्रों के लिए भी स्कूल 27 दिसंबर, 2021 से फिर से खुलने वाले थे। हालांकि इस दौरान उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई थी। छात्रों को कक्षाओं में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भाग लेने का विकल्प दिया गया था।