लाइव टीवी

UPSC Tips: लॉकडाउन में ऐसे करें UPSC की तैयारी, असिस्टेंट कमिश्नर अर्चना चौधरी ने दी ये टिप्स

Updated Apr 24, 2020 | 13:20 IST |

UPSC Tips By Archana Chaudhary: लॉकडाउन सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छा समय है। अब UPPCS परीक्षा में दो बार सफलता हासिल करने वाली अर्चना चौधरी ने कुछ टिप्स शेयर की है।

Loading ...

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कारण यूपीएससी के इंटरव्यू फिलहाल टल गए हैं। ऐसे में कैंडिडेट्स के पास बेहतर ढंग से तैयारी करने के लिए ज्यादा वक्त मिल गया है। UPPCS परीक्षा में दो बार सफलता हासिल करने वाली अर्चना चौधरी ने कुछ रणनीति शेयर की है। 

अर्चना फिलहाल असिस्टेंट कमिश्नर कमर्शियल टैक्स के पद पर कार्य कर रहीं हैं। अर्चना ने बताया कि सबसे अहम एनसीआरटी होती है। जब भी आप एनसीआरटी को पढ़ें तो आप इसके नोट्स जरूर बना लें। 

बकौल अर्चना- 'जब भी आप रिविजन करें तो 20 से 30 पन्नों के छोटे नोट्स बना लें। इसे एग्जाम के आखिरी दिन तक इन नोट्स को जरूर रिवाइज करें। इसके अलावा अपने पास सिलेबस जरूर रखें।'

ऐसे करें अपना टाइम मैनेजमेंट 
टाइम मैनेजमेंट पर अर्चना कहती हैं कि आप छह से सात घंटे की लगातार पढ़ाई करते हैं तो आप एग्जाम आराम से क्रेक कर सकते हैं। हालांकि, यहां पर इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पढ़ाई में निरंतरता जरूर होनी चाहिए। 

अर्चना कहती हैं कि प्री के लिए आप टेस्ट सीरीज ज्वाइन करें। जो सवाल पहले आते हैं उन्हें जरूर पढ़ें। प्री में ज्यादातर सवाल पिछले छह या सात महीने की घटनाओं से पूछे जाते हैं। ऐसे में अखबार पढ़ना बहुत जरूरी हो जाता है। अखबार में सरकार की पॉलिसी से जुड़ी खबरें जरूर पढ़ें।