लाइव टीवी

Punjab Election:पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी की सीट पर AAP कैंडिडेट होंगे चरणजीत सिंह , पार्टी की पांचवीं लिस्ट जारी

Updated Dec 28, 2021 | 13:19 IST

आम आदमी पार्टी  ने अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 15 और प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की। राज्य के मुख्य विपक्षी दल की ओर से जारी की गयी यह पांचवीं लिस्ट है 

Loading ...
आप ने श्री चमकौर साहिब विधानसभा सीट से डॉ.चरणजीत सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। इस सूची में 15 उम्मीदवारों को जगह मिली है। आप ने श्री चमकौर साहिब विधानसभा सीट से डॉ.चरणजीत सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी इसी सीट से विधायक हैं। अगर वह फिर से इसी सीट से विधानसभा चुनाव लड़ते हैं तो मुकाबला बेहद दिलचस्प होगा।

गौरतलब है कि सोमवार को सामने आए चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव नतीजे जोकि पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आये हैं, आम आदमी पार्टी को एक बूस्टर डोज की तरह दिख रही है।

इसके साथ ही 'आप' द्वारा घोषित उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है गौर हो कि पंजाब में 117 विधानसभा सीट हैं जिनके लिए अगले साल चुनाव होना है।

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में AAP 14 पार्षद सीटें जीतने में कामयाब रही

हालांकि, आम आदमी पार्टी भले ही सबसे ज्यादा 14 पार्षद सीटें जीतने में कामयाब रही है, लेकिन सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत ने कांग्रेस पार्टी ने हासिल किए हैं। इस तरह से चंडीगढ़ निगम चुनाव के नतीजे कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी के लिए सियासी तौर पर झटका है, क्योंकि चंडीगढ़ निगम पर बीजेपी का ही कब्जा ज्यादातर रहा है। अब तक पंजाब के शहरी वोटों पर उसकी पकड़ मानी जाती थी। इन नतीजों में चंडीगढ़ की शहरी मतदाताओं पर आम आदमी पार्टी की पकड़ देखने को मिली।

आम आदमी पार्टी को 27.08 फीसद वोट मिले

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में कांग्रेस को 29.79 फीसद वोट मिले, बीजेपी को 29.30 फीसद वहीं, तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी को 27.08 फीसद वोट मिले हैं। निर्दलीय उम्मीदवार को 7.10 फीसद और अन्य को 6.26 फीसद वोट मिले हैं। इससे पहले 2016 के निगम चुनाव में कांग्रेस के 4 पार्षद जीते थे, लेकिन इस बार उसकी संख्या 8 सीट पर पहुंच गई है। इस तरह से कांग्रेस के वोट शेयर के साथ-साथ पार्षदों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।