लाइव टीवी

यूपी चुनाव और 2024 में BJP को जीत दिलाएगा काशी मॉडल ?

Updated Dec 15, 2021 | 12:50 IST

BJP UP Election 2022 and Lok Sabha Election 2024: यूपी चुनाव अब काफी नजदीक है । उम्मीद है कि फरवरी-मार्च के के महीने में ये साफ हो जाएगा कि जीत किस पार्टी की होती है।

Loading ...
2024 के आम चुनाव में भले ही अभी वक्त हो लेकिन पीएम मोदी ने काशी से ये साफ कर दिया कि उनके लिए विकास और गुड गर्वनेंस से बढ़कर कुछ नहीं है।
मुख्य बातें
  • 13 और 14 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी बीजेपी शासित सीएम संग वाराणसी में थे
  • काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के साथ साथ पीएम मोदी मे वाराणसी में विकास कार्यों का लिया था जायजा
  • 2022 में यूपी विधानसभा चुनाव और 2024 में आम चुनाव होने हैं।

BJP UP Election 2022 :कहते हैं दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर जाता है। 2024 के आम चुनाव में भले ही अभी वक्त हो लेकिन पीएम मोदी ने काशी से ये साफ कर दिया कि उनके लिए विकास और गुड गर्वनेंस से बढ़कर कुछ नहीं है। यूपी चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा कई मायनों में बेहद अहम रहा। वैसे तो काशी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र है, शहर का कायाकल्प करने का श्रेय पीएम मोदी को जाता है, जो काम इंदिरा गांधी नहीं कर पाईं वो प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के लिए कर दिखाया। अयोध्या में बनकर तैयार हो रहा भगवान श्री राम का भव्य राम मंदिर हो या फिर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर,पीएम मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट्स को लेकर हमेशा प्रतिबद्ध रहते हैं।

क्या काशी मॉडल जीत में बनेगा मददगार
दो दिन तक वाराणसी में रहे पीएम मोदी ने एक तरफ काशी विश्वनाश कॉरिडोर का उद्घाटन किया, गंगा में डुबकी लगाई तो दूसरी तरफ अपने भाषण में ये भी साफ कर दिया कि उनकी सरकार की प्राथमिकता शुरू से जो रही वो उस पर उनकी सरकार अमल कर रही है। सबसे खास ये कि पीएम मोदी ने काशी से योगी आदित्यनाथ की कई बार तारीफ की। यूपी में तेजी से हुए विकास के कामों को लिए पीएम मोदी ने सीएम योगी की सराहना भी की।  

काशी की धरती से सियासी संदेश भी
पीएम मोदी के काशी दौरे के दौरान देश के सबसे बड़े सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित राज्यों के 12 मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने भगवान शिव की नगरी काशी में गुड गवर्नेंस को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन किया उन्हें नसीहतें दीं और शायद कहीं न कहीं ये साफ कर दिया कि 2024 का चुनाव भी विकास और गुड गवर्नेंस पर ही लड़ा जाएगा।  


बीजेपी शासित राज्यों के सीएम संग मंथन

बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी ने कहा कि वो कोई भी योजना बनाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि योजना का सीधा लाभ गरीबों तक पहुंचे। इतना ही नहीं पीएम ने कहा कि हमारे पास वक्त कम है और काम ज्यादा जाहिर है उनका संदेश साफ था कि विकास और गुड गर्वनेंस से किसी भी हाल में समझौता नहीं होना चाहिए। काशी दर्शन के बाद 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों का अयोध्या जाना और भी अहम हो जाता है, जाहिर है यूपी में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी की कहीं न कहीं हिंदू वोटरों पर पूरी नजर है. एक तरफ बीजेपी हिंदू वोटरों को साथ लेकर चल रही है तो दूसरी तरफ पीएम मोदी और सीएम योगी के विकास के मॉडल को भी आगे कर रही है।


इससे पहले नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उस वक्त गुजरात मॉडल की काफी चर्चा थी अब जब वो प्रधानमंत्री हैं तो काशी में हुए विकास को 'काशी मॉडल' के रूप में देखा जा रहा है जिसे बीजेपी आने वाले चुनाव में भुना सकती है। जाहिर है अगर यूपी चुनाव में बीजेपी फिर से अच्छा प्रदर्शन करती है और अपने बलबूते फिर से सरकार बनाती है तो 2024 के लिए एक बार फिर बीजेपी की राह आसान हो जाएगी।