लाइव टीवी

Goa Election 2022 Dates, Schedule: गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा

Updated Jan 09, 2022 | 15:17 IST

Goa Assembly Election 2022 Dates, Schedule, Results Date (पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 तारीख): गोवा के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा

Loading ...
Goa Election 2022 Dates, Schedule: गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा
मुख्य बातें
  • गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा
  • 10 मार्च को नतीजे आएंगे
  • राज्य में आचार संहिता लागू

Goa Assembly Election 2022 Dates, Schedule, Results Date: गोवा के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा में दूसरे चरण (14 फरवरी ) में मतदान, 10 मार्च को नतीजा  गोवा में विधानसभा की 40 सीटें हैं और इस समय बीजेपी सरकार में है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदम्बरम ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने की इच्छुक किसी भी पार्टी का समर्थन लेने के लिये तैयार है।उनके इस बयान से थोड़ी ही देर पहले तृणमूल कांग्रेस की गोवा प्रभारी महुआ मोइत्रा ने सुझाव दिया था कि उनकी पार्टी गोवा फॉरवार्ड पार्टी (जीएफपी) और कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने के लिये तैयार है।

गोवा में चुनाव पर एक नजर

  1. गोवा में दूसरे चरण यानी 14 फरवरी को सभी सीटों पर मत डाले जाएंगे।
  2. 10 मार्च को मतगणना होगी।
  3. दिव्यांगों के लिए विशेष पोलिंग सेंटर, वॉलंटियर की मदद ली जाएगी।
  4. चुनाव प्रचार के लिए ऑनलाइन सुविधा पर जोर
  5. प्रत्याशियों को अपने आपराधिक इतिहास के बारे में सार्वजनिक करना होगा।
  6. राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों के चयन के बारे में बताना होगा और अपने होमपेज पर डिटेल्स अपलोड करना होगा।
  7. हर बूथ पर मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध होगा।


चिदम्बरम ने कहा, ‘‘ मैंने आज अखबार में गठबंधन के विषय पर तृणमूल कांग्रेस का बयान पढ़ा है। आधिकारिक बयान का इंतजार करते हैं।’’उन्होंने सवालिये लहजे में कहा कि वैसे कांग्रेस अपने बलबूते भाजपा को हराने में सक्षम है, लेकिन ‘‘यदि कोई पार्टी भाजपा को हराने में कांग्रेस का समर्थन करना चाहती है, तो मैं क्यों ना कहूं?’’
UP Election 2022 Dates, Schedule: बज गया चुनावी बिगुल,यूपी में 7 चरणों में होंगे चुनाव, 10 मार्च को आएंगे नतीजे
साल 2017 में 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा के लिये चुनाव में सबसे अधिक 17 सीटें जीतने के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या पिछले पांच वर्षों में घटती चली गई। उसके बहुत सारे विधायक भाजपा में चले गये और दो विधायक तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गये। अब विधानसभा में कांग्रेस के महज दो विधायक हैं।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस गोवा की राजनीति में पहली बार कदम रख रही है।