लाइव टीवी

Manipur, Goa ECI Election Results 2022: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं गोवा-मणिपुर के रिजल्ट

Updated Mar 09, 2022 | 13:47 IST

ECI Manipur, Goa Election Results 2022, Election Commission of India Election Results 2022 Live Status on www.eciresults.nic.in, eci.gov.in, results.eci.gov.in: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मणिपुर और गोवा के रिजल्ट देख सकते हैं।

Loading ...
गुरुवार को आएंगे गोवा और मणिपुर के चुनाव रिजल्ट।

Election Commission of India (ECI) Manipur, Goa Election Result 2022 Live: मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च (गुरुवार) को आएंगे। इन दोनों ही राज्यों के चुनाव नतीजों पर सभी की नजरें लगी हुई हैं। मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटों एवं गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना शुरू होने के बाद दोनों राज्यों की सीटों पर रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे। ये रुझान ही बाद में नतीजों का रूप लेंगे। चुनाव आयोग (Election Commission of India) की साइट पर इन रुझानों एवं नतीजों को देखा जा सकता है। 

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखें गोवा-मणिपुर के रिजल्ट

गोवा एवं मणिपुर विधानसभा चुनाव के रुझान एवं नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट (Election Commission of India) की
https://eci.gov.in/ वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।  गोवा में इस बार चुनाव काफी दिलचस्प रहा है। विधानसभा की 40 सीटों के लिए भाजपा, कांग्रेस, राकांपा-शिवसेना, AAP और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला है। चुनाव में इस बार कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा है। जबकि शिवसेना और राकांपा ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा। आम आदमी पार्टी और टीएमसी को गोवा से काफी उम्मीदें लगी हैं। सात मार्च को आए एग्जिट पोल में गोवा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं बताया गया है। राज्य में इस बार त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है। एग्जिट पोल के नतीजे कितने सही साबित होंगे इसका पता 10 मार्च को चल सकेगा। गोवा में लौह अयस्क के खनन का मुद्दा प्रभावी रहा है।  

एग्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में सरकार बनाएगी भाजपा
एग्जिट पोल में मणिपुर में भाजपा की वापसी की बात कही गई है। मणिपुर में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने वादा किया कि यदि वह सत्ता में आती है तो वह सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) को समाप्त कर देगी। मणिपुर चुनाव में इस बार अफस्पा, बेरोजगारी एवं राजनीतिक स्थायित्व मुद्दा रहे हैं। मणिपुर में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 31 है। बीजेपी ने एनपीपी, एलजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से 2017 में सरकार बनाई। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह भी अफस्पा हटाए जाने के पक्षधर बताए जाते हैं लेकिन उन्होंने अब तक इसके लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किया है।