लाइव टीवी

पंजाब में 14 नहीं 20 फरवरी को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने मानी चरणजीत सिंह चन्नी की मांग

Updated Jan 17, 2022 | 14:46 IST

Punjab Election Date: पंजाब में चुनाव की तारीख में बदलाव हुआ है। चुनाव आयोग ने पहले वोटिंग के लिए 14 फरवरी की तारीख तय की थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया है। राजनीतिक दलों ने रविदास जयंती को लेकर चुनाव आगे बढ़ाने की अपील की थी।

Loading ...
पंजाब विधानसभा चुनाव
मुख्य बातें
  • पंजाब में अब 20 फरवरी को वोटिंग होनी है
  • पहले 14 फरवरी को मतदान होना था
  • मतगणना 10 मार्च को ही होगी

पंजाब में विधानसभा चुनाव की तारीख 6 बढ़ गई है। पंजाब में अब 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को वोटिंग होनी है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से तारीख बढ़ाने की अपील की थी। चन्नी ने चुनाव आगे बढ़ाने को लेकर चुनाव आयोग को लिखे पत्र में गुरु रविदास जयंती का हवाला दिया था। उन्होंने 14 फरवरी को प्रस्‍तावित आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के मतदान को कम से कम छह दिनों के लिए टालने की अपील की थी। पत्र में उन्होंने कहा कि 16 फरवरी, 2022 को श्री गुरु रविदास जी की जयंती है, जिस मौके पर बड़ी संख्‍या में उत्तर प्रदेश के वाराणसी की यात्रा करते हैं। ऐसे में 14 फरवरी को चुनाव से बड़ी संख्‍या में लोग मतदान से वंचित रह सकते हैं।

उन्‍होंने कहा कि संत रविदास जयंती के मौके पर 10 से 16 फरवरी के बीच लगभग 20 लाख श्रद्धालुओं के वाराणसी जाने का कार्यक्रम है। इस संबंध में उनसे दलित समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल मिला और चुनाव की तारीख कुछ इस तरह रखने का अनुरोध किया कि वे संत रविदास की जयंती पर वाराणसी में होने वाले कार्यक्रम में भी शामिल हो सकें और चुनाव में अपने मताधिकार का भी इस्‍तेमाल कर सकें। उन्‍होंने कम से कम 6 दिन के लिए यहां चुनाव टालने की अपील की है। 

वोटिंग की नई तारीख के अनुसार, अब नोटिफिकेशन की तारीफ 25 जनवरी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 1 फरवरी है। जांच की तारीख 2 फरवरी है। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 4 फरवरी है। मतदान की तारीफ 20 फरवरी है और नतीजे 10 मार्च को आएंगे। 

पंजाब में 14 फरवरी को मतदान नहीं चाहते CM चरणजीत सिंह चन्‍नी, निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर की ये अपील

Vote Meter: टाइम्स नाउ नवभारत का ताजा सर्वे, जानिए पंजाब में किसकी बन रही है सरकार