लाइव टीवी

जनादेश के कारण नहीं बल्कि वोटों की लूट के कारण हारे अखिलेश, ममता बनर्जी ने उठाए ये सवाल

Updated Mar 11, 2022 | 17:38 IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद कहा कि भाजपा को जनवादी जनादेश नहीं मिला है, मतों की लूट हुई है। ईवीएम मशीन की फॉरेंसिक जांच होनी चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
मुख्य बातें
  • ममता बनर्जी ने कहा कि ईवीएम की लूट हुई।
  • भाजपा को जनवादी जनादेश नहीं मिला है।
  • ईवीएम मशीन की फॉरेंसिक जांच हो।

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ईवीएम पर सवाल उठाए और बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ईवीएम की लूट हुई। ईवीएम मशीन की फॉरेंसिक जांच हो। भाजपा को जनवादी जनादेश नहीं मिला है, मतों की लूट हुई है। अगर कांग्रेस चाहे तो हम सब मिलकर (2024 का आम चुनाव) लड़ सकते हैं। अभी के लिए आक्रामक न हों, सकारात्मक रहें। यह जीत (4 राज्यों में विधानसभा चुनाव) भाजपा के लिए एक बड़ी क्षति होगी। यह (2022 के चुनाव परिणाम 2024 के चुनावों के भाग्य का फैसला करेंगे) अव्यावहारिक है। उन्होंने कहा कि ईवीएम की लूट और कदाचार हुआ। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को निराश नहीं होना चाहिए और उन्हीं ईवीएम मशीनों की फॉरेंसिक जांच करानी चाहिए। अखिलेश यादव का वोट प्रतिशत इस बार 20% से बढ़कर 37% हुआ।


जनादेश के कारण नहीं बल्कि वोटों की लूट के कारण हारे अखिलेश

उन्होंने कहा कि बीजेपी को सिर्फ इसलिए आवाज नहीं उठानी चाहिए क्योंकि उन्होंने कुछ राज्यों में जीत हासिल की है। यह जीत लोगों के जनादेश का सही प्रतिबिंब नहीं है। यह फैसला वोटों को लूटने के लिए चुनावी मशीनरी के खुलेआम इस्तेमाल के कारण है। अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी) जनादेश के कारण नहीं बल्कि वोटों की लूट के कारण हारे हैं।

कांग्रेस का इंतजार करने का कोई फायदा नहीं 

ममता बनर्जी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत को जनादेश का सही प्रतिबिंब नहीं बताया और भगवा खेमे पर चुनावी मशीनरी का इस्तेमाल करके वोट लूटने का आरोप लगाया। बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी गठबंधन के अपने आह्वान को दोहराते हुए बनर्जी ने कहा कि खाली बैठने और कांग्रेस का इंतजार करने का कोई फायदा नहीं है।

बीजेपी दिवास्वप्न देखना बंद करे

बनर्जी ने बीजेपी नेताओं के एक वर्ग के विचारों को भी खारिज कर दिया, जिन्होंने दावा किया था कि चार राज्यों में जीत 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए लोगों के मूड को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को दिन में सपने देखना बंद कर देना चाहिए।

साथ आएं सभी विपक्षी दल

कांग्रेस के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर, बनर्जी ने कहा कि यह उन्हें तय करना है कि वे क्या करना चाहते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि सभी विपक्षी दलों को बीजेपी को हराने के लिए एक साथ आना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में नए गठबंधन को बुलडोज करते हुए बीजेपी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में सत्ता में वापसी की, और उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा को भी बरकरार रखा, जबकि अरविंद केजरीवाल की AAP ने पंजाब में तीन-चौथाई बहुमत हासिल करते हुए शानदार जीत दर्ज की।