लाइव टीवी

UP 3rd Phase voting: यूपी में आज 59 सीटों पर मतदान, अखिलेश यादव सहित इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

Updated Feb 20, 2022 | 06:00 IST

UP election voting: उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के तहत 59 सीटों पर आज वोटिंग होगी। जिन दिग्‍गज उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है, उनमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल हैं, जो करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

Loading ...
यूपी में आज 59 सीटों पर मतदान, अखिलेश यादव सहित इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

UP Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश की 59 सीटों के लिए आज वोट डाले जाएंगे, जिसमें समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव सहित कई दिग्‍गजों की किस्‍मत का फैसला होना है। दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाता इस चरण में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए 627 उम्मीदवारों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पहले ही पूरी की जा चुकी हैं, जबकि सुरक्षा के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री व सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं। बीजेपी ने यहां से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को अखिलेश यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है, जिन पर बीते दिनों हमले को देखते हुए केंद्र सरकार ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है। यहां 2017 में हुए चुनाव में बीजेपी की लहर के बावजूद सपा के सोबरन सिंह यादव जीतने में कामयाब रहे थे।

इन दिग्‍गजों की किस्‍मत का होना है फैसला

इस चरण में जिन दिग्‍गज प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला होना है, उनमें अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव भी हैं, जो अपनी पारंपरिक सीट जसवंतनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अतिरिक्‍त, योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना (महाराजपुर-कानपुर) व आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (भोगांव-मैनपुरी) रामवीर उपाध्याय (हाथरस- सादाबाद) की किस्‍मत का फैसला भी इसी चरण में होगा, जो बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

UP Chunav: वेद व्यास की एंट्री, हाथरस रेप केस-बिकरू कांड- इत्र कारोबारी का कितना असर,जानें यादवलैंड का सियासी गणित

इससे पहले 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 59 में से 49 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि सपा को बस 9 सीटों से संतोष करना पड़ा था। वहीं, कांग्रेस को एक सीट मिली थी, जबकि मायावती की अगुवाई वाली बहुजन समाज पार्टी को एक भी सीट नहीं मिल सकी थी। इस बार प्रियंका गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने चुनाव प्रचार में पहले के मुकाबले अधिक सक्रियता दिखाई है, तो दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य व शिक्षा मॉडल को आधार बनाकर आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में है।

2.15 करोड़ मतदाता करेंगे वोट

यूपी में तीसरे चरण की 59 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू होगी, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। ये सीटें यूपी के 16 जिलों में हैं, जहां दो करोड़ 15 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करते हुए जनप्रतिधि चुनेंगे। इनमें एक करोड़ 16 लाख से अधिक पुरुष मतदाता और 99 लाख से अधिक महिला मतदाता हैं, जबकि एक हजार से अधिक थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

यूपी में पहले चरण के तहत 10 फरवरी को 58 और दूसरे चरण के तहत 14 फरवरी को 55 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। सात चरणों में हो रहे राज्य विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी, जब नतीजे सामने आएं।