लाइव टीवी

Petrol-Diesel Discount in Lucknow : लखनऊ में की है वोटिंग तो डीजल-पेट्रोल पर पाइए 2% की छूट

Updated Feb 23, 2022 | 16:59 IST

UP Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान हो रहा है। राजधानी लखनऊ में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए नायाब तरीका निकाला गया है। यहां मतदान करने वालों को डीजल-पेट्रोल पर दो प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
उत्तर प्रदेश में इस बार साच चरणों में विस चुनाव।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में बुधवार को चौथे चरण की वोटिंग हो रही है। इस चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। राज्य में अब तक के तीन चरणों में करीब 61 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान के इस स्तर को बढ़ाने और लोगों को वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई तरीके निकाले जा रहे हैं। लखनऊ के एक प्राचार्य ने कहा है कि ऐसे छात्र जिनके अभिभावक मतदान करेंगे उन्हें परीक्षा में 10 अंक अतिरिक्त दिया जाएंगे। यही नहीं, लखनऊ में ही पेट्रोल-डीजल पर दो प्रतिशत की छूट दी जा रही है। 

शाम 6 बजे तक मिलेगी छूट
लखनऊ में तलवार पेट्रोल पंप चलाने वाली सुनीता दीक्षित का कहना है कि जिलाधिकारी के आदेश के तहत 23 फरवरी को मतदान के बाद जो कोई भी डीजल और पेट्रोल लेने के लिए पेंट्रोल पंप आएगा उसे इन दोनों ईंधनों पर दो प्रतिशत की छूट दी जाएगी यह छूट सुबह पांच बजे से शाम छह बजे तक जारी रहेगी। दीक्षित का कहना है कि मतदान को लेकर लोगों में उत्साह है। डीजल और पेट्रोल पर दी जाने वाली इस छूट का मकसद लोगों को 100 फीसदी वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। 

छात्रों को मिलेंगे 10 अतिरिक्त अंक 
लखनऊ के क्राइस्ट चर्च कॉलेज के प्राचार्य राकेश कुमार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए नायाब तरीका ढूंढा है। उन्होंने कहा है कि जिन छात्रों के माता-पिता आगामी चरणों में मतदान करेंगे उन विद्यार्थियों को वह अलग से 10 अंक देंगे। राकेश कुमार ने कहा कि इससे चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही कमजोर छात्रों को इससे फायदा पहुंचेगा।  

UP Elections 2022 : यूपी चुनाव में ऐसे बढ़ेगी वोटिंग! लखनऊ के प्राचार्य ने निकाला नायाब तरीका

लखनऊ की सभी नौ सीटों पर मतदान
चौथे चरण में राजधानी लखनऊ की 9 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें हाई प्रोफाइल सीटें भी हैं। खासकर तीन सीटों सरोजनी नगर, लखनऊ पूर्व और लखनऊ कैंट की सीटों पर सभी की नजर है। सरोजनी नगर सीट पर भाजपा ने मौजूदा विधायक एवं मंत्री स्वाती सिंह का टिकट काटकर ईडी के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा को मैदान में उतारा है। 

लखनऊ पूर्व सीट पर भाजपा से आशुतोष टंडन एक बार फिर मैदान में हैं। उनके सामने समाजवादी  पार्टी के वरिष्ठ नेता अनुराग भदौरिया मैदान में हैं।  लखनऊ की कैंट सीट पर योगी सरकार के कानून मंत्री बृजेश पाठक मैदान में हैं।  उनके खिलाफ समाजवादी पार्टी ने सुरेंद्र सिंह गांधी को प्रत्याशी बनाया है।