लाइव टीवी

Congress UP Candidate List 2022: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, फिर से 40% महिलाओं को दिया टिकट

रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Jan 20, 2022 | 15:22 IST

Congress Candidate List for UP Election 2022: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को 41 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की जिसमें 16 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Loading ...
UP: कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में भी 40% महिलाओं को दिया टिकट
मुख्य बातें
  • न्याय के लिए संघर्ष करने वाली आवाज़ों को फिर मिली प्रियंका गांधी की सूची में जगह
  • इससे पहले पार्टी ने 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और उसमें 50 महिलाओं को दिया था टिकट
  • पूर्व प्रवक्ता और दिवंगत राजीव त्यागी की पत्नी संगीता को साहिबाबाद सीट से बनाया उम्मीदवार

Congress UP Candidate List 2022: वाल्मीकि समाज के अधिकारों के लिए लड़ने वाले सिकंदर वाल्मीकि जी को कांग्रेस ने आगरा कैंट सीट पर प्रत्याशी बनाया है। सिकंदर वाल्मीकि ने वाल्मीकि समाज पर भाजपा सरकार के अत्याचार के ख़िलाफ़ लगातार संघर्ष किया। वे जल निगम में सरकारी कर्मचारी थे लेकिन अपने समाज के अधिकारों की लड़ाई के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। नौकरी करते समय जब उन्होंने हाथरस की बलात्कार पीड़िता के न्याय के लिए कैंडल मार्च निकाला था, तब उनको सस्पेंड कर दिया गया था। भाजपा सरकार की पुलिस द्वारा हिरासत में अरुण वाल्मीकि की हत्या के बाद, सिकंदर वाल्मीकि ने बढ़-चढ़कर न्याय की आवाज़ उठाई थी। 

दिवंगत राजीव त्यागी की पत्नी को भी टिकट

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता स्वर्गीय राजीव त्यागी  की पत्नी संगीता त्यागी को कांग्रेस पार्टी ने साहिबाबाद सीट से उम्मीदवार बनाया है। ग़ौरतलब है कि श्री राजीव त्यागी जी की एक लाइव टीवी डिबेट के दौरान हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई थी। श्रीमती संगीता त्यागी जी ने टीवी चैनलों में नफ़रत के तत्वों से भरी बहस को इसका ज़िम्मेदार बताया था और वे टीवी चैनलों में हेट स्पीच को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी गई थीं।  

किसान आंदोलन में सक्रिय रही पूनम पंडित स्याना से कांग्रेस की उम्मीदवार बनाई गईं। पूनम पंडित जी ने किसान आंदोलन में बढ़-चढ़कर भाग लिया और किसान आंदोलन की मुखर आवाज़ बनीं। पूनम जी ने महिलाओं के मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाया। 

टुक्की मल खुर्जा से बनीं कैंडिडेट

टुक्की मल खटिक को कांग्रेस पार्टी ने ख़ुर्जा से उम्मीदवार बनाया है। टुक्की मल खटिक सामाजिक न्याय के मुद्दों पर लगातार आवाज़ उठाते रहे हैं। कोरोना के समय उन्होंने लगातार सड़क पर जा रहे श्रमिकों को भोजन- पानी उपलब्ध करवाया और हज़ारों जरूरतमंदों तक अनाज पहुँचाया। टुक्की मल खटिक कांग्रेस की युवा आवाज़ हैं और बुलन्दशहर के ज़िला अध्यक्ष भी रहे। 

बड़ोत से राहुल कश्यप कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। राहुल कश्यप कहार समाज से आते हैं और अपने समाज के अधिकारों के लिए लगातार आवाज़ उठाते रहे हैं। उन्होंने ज़िला पंचायत चुनाव लड़कर क्षेत्र में अपनी आवाज़ की धाक स्थापित की थी।

Uttarakhand BJP Candidates List 2022: BJP ने जारी की 59 प्रत्‍याशियों की पहली लिस्ट, जानिये कहां से चुनाव लड़ेंगे CM पुष्‍कर सिंह धामी