लाइव टीवी

UP Elections 2022 : सपा से टूट सकता है अपना दल (K) का गठबंधन, सीट बंटवारे पर फंस गया है पेंच  

Updated Feb 03, 2022 | 11:34 IST

UP Assembly Elections 2022: सूत्रों का कहना है कि गठबंधन के समय सपा ने भरोसा दिया था कि सीट बंटवारा करने से पहले वह अपना दल (K) साथ बैठक करेगी और किसे टिकट दिया जाना है इस पर फैसला होगा लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

Loading ...
सीट बंटवारे पर सपा-अपना दल (के) बीच पेंच फंस गया है।
मुख्य बातें
  • सूत्रों का कहना है कि सीट बंटवारे पर सपा और अपना दल (कमेरावादी) के बीच सहमति नहीं बन पाई है
  • सूत्र यह भी बताते हैं कि सीटों पर सहमति न बनने पर दोनों दलों के बीच गठबंधन टूट भी सकता है
  • सिराथू सीट पर पल्लवी पटेल को उम्मीदवार बनाए जाने पर नाराज है अपना दल (कमेरावादी)

लखनऊ : सीट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और अपना दल (कमेरावादी) के बीच पेंच फंस गया है। सूत्रों का कहना है कि सीट बंटवारे पर यदि सहमति नहीं बनी तो दोनों दलों के बीच गठबंधन टूट भी सकता है। सीट बंटवारे को लेकर सपा और कमेरावादी पार्टी के नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है। सूत्रों का कहना है कि अपना दल (के) जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती थी वे सीटें उसे नहीं मिल पाई हैं, इससे पार्टी में नाराजगी है। दूसरा, सिराथू जैसी हाई प्रोफाइल सीट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ पल्लवी पटेल को टिकट दिया जाना पार्टी को नागवार गुजरा है। अपना दल (के) का मानना है कि मौर्य के खिलाफ किसी कद्दावर नेता को टिकट दिया जाना चाहिए था। 

सीट बंटवारे पर कमेरावादी में नाराजगी 
सूत्रों का यह भी कहना है कि गठबंधन के समय सपा ने भरोसा दिया था कि सीट बंटवारा करने से पहले वह उसके साथ बैठक करेगी और किसे टिकट दिया जाना है इस पर फैसला होगा लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। केमरावादी नेताओं का आरोप है कि सपा अपनी मर्जी से उसके प्रभाव वाली सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर रही है। इससे पार्टी के नेता नाराज हैं।   

UP Elections: पहले चरण में 25% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, सपा के 75 फीसदी प्रत्याशी दागी: ADR

गुरुवार को नामांकन भरेंगे केशव प्रसाद मौर्य
सिराथू सीट से भाजपा ने डिप्टी सीएम एवं और यहां से मौजूदा विधायक केशव प्रसाद मौर्य को अपना उम्मीदवार बनाया है। मौर्य गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं। कमेरावादी मान रही है कि इतने बड़े नेता को पल्लवी टक्कर नहीं दे पाएंगी। इस सीट पर सपा गठबंधन की ओर से बड़े नेता को टिकट दिया जाना चाहिए था। मौर्य कह चुके हैं कि सिराथू उनके परिवार जैसा है और इस बार भी जनता उन्हें भारी मतों से विजयी बनाएगी। 

हम लाएं हैं अपराध से यूपी निकाल के.... यूपी सरकार के एक मंत्रीजी अपने क्षेत्र में गाना गाकर मांग रहे वोट-Video

कौन हैं पल्लवी पटेल
पल्लवी पटेल केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बड़ी बहन हैं। अपना दल (कमेरवादी) पार्टी का गठन अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल ने किया है। यूपी विस चुनाव के लिए अपना दल (के) ने सपा के साथ गठबंधन किया है। अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (एस) भाजपा के साथ है। अपना दल (एस) ने अभी तक अपने आठ उम्मीदवार उतारे हैं। सिराथू, फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है। इस सीट पर अनुप्रिया पटेल के पिता सोनेलाल पटेल विजयी हो चुके हैं। कमेरावादी पार्टी चाहती है इस बार इस सीट पर बसपा छोड़कर सपा में शामिल होने वाले आनंद मोहन पटेल को टिकट दिया जाए। 2012 के विस चुनाव में मौर्य ने आनंद मोहन को हराया था।