लाइव टीवी

UP elections 2022: मतगणना से ठीक पहले चर्चा में EVM, जानें क्या है पूरा विवाद

Updated Mar 09, 2022 | 13:35 IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती से पहले समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने ईवीएम में हेराफेरी का आरोप लगाकर विवाद खड़ा कर दिया है। 

Loading ...
UP elections 2022 : EVM in discussion just before counting of votes, know what is the whole controversy

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि वाराणसी के डीएम उम्मीदवारों को जानकारी दिए बिना ईवीएम ले जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि वाराणसी में दो वाहनों के ईवीएम लेकर भागने और बरेली में कचरा ढोने वाले वाहन में निर्वाचन सामग्री पाए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी हार रही है इसलिए वोटों की चोरी कर रही है। अपने समर्थकों से वोटों की काउंटिंग तक ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूप पर निगरानी करने की अपील की। इसके बाद सत्तारूढ़ और विपक्षी नेता एक दूसरे पर हमला करने लगे। इसके बाद समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम, राष्‍ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी और सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग को ज्ञापन सौंपकर वाराणसी में ईवीएम की चोरी का आरोप लगाया।

हंगामे के बाद देर रात सभी ईवीएम मशीनों की जांच कराई गई

वाराणसी के पांडेयपुर स्थित पहाड़िया मंडी में बनाए गए मतगणना स्थल पर मंगलवार को ईवीएम मशीन को कथित तौर पर बदलने को लेकर हुए हंगामे के बाद देर रात चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों और प्रत्याशियों की मौजूदगी में सभी ईवीएम मशीनों की जांच कराई गई। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सभी कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट और वीवीपैट की निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में जांच करायी गई। इस दौरान अधिकतर प्रत्याशी और पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे और मेज पर रखकर सभी 20 ईवीएम (जिनको लेकर विवाद हुआ था)की जांच कराई गई। शर्मा ने बताया कि 20 ईवीएम सेट को सभी प्रत्याशियों द्वारा संतुष्टिजनक जांच करने के बाद बक्से में रखकर सील किया गया और स्ट्रांग रूम परिसर से हटाया गया। उन्होंने बताया कि सभी ईवीएम प्रशिक्षण के लिए निकलीं और किसी भी ईवीएम का संबंध मुख्य चुनाव से नहीं पाया गया। शर्मा ने बताया कि प्रत्याशियों के प्रतिनिधि पाली में निगरानी कर रहे हैं और उनके लिए पंडाल की व्यवस्था की गई है।

मतगणना के पहले नौटंकी बंद करें- केशव प्रसाद मौर्य

यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सपा के प्रमुख अखिलेश यादव के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि परिवारवाद के प्रतीक अखिलेश यादव का हार के भय से लोकतंत्र बचाने के लिए क्रांति की बात करना महज हास्यास्पद है क्योंकि कथित परिवारवाद से लोकतंत्र को बचाने का काम केवल बीजेपी ही कर रही है। मौर्य ने ट्वीट किया कि परिवारवाद के प्रतीक अखिलेश यादव का हार के भय से लोकतंत्र बचाने के लिए क्रांति की बात करना महज़ हास्यास्पद है, कथित परिवारवाद से लोकतंत्र को बचाने का काम केवल भाजपा ही कर रही है।' मौर्य ने ट्विटर पर लिखा कि सपा गठबंधन के तथाकथित सभी बड़े नेता चुनाव हार चुके हैं, मतगणना के पहले नौटंकी बंद कीजिए, चुनाव आयोग से सभी प्रत्याशियों को ईवीएम मशीन की रखवाली की अनुमति है, परंतु उत्तर प्रदेश अब जातिवादी, परिवारवादी, गुंडागर्दी, दंगाईयों के विरूद्ध ईमानदारी से काम करने वाली पार्टी की सरकार के साथ है और रहेगी।

अखिलेश यादव पर मंत्री  मोहसिन रजा का निशाना

ईवीएम विवाद पर यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि अखिलेश यादव ने जनता को बता दिया है कि आपने वोट भले ना दिया हो मगर हमारी अराजकता में कोई कमी नहीं आएगी'

EVM पर आरोप हार से पहले का हाहाकार- मुख्तार अब्बास नकवी

अखिलेश यादव ने EVM मशीन को लेकर EC के ऊपर कई सवाल खड़े किए हैं। वहीं EVM विवाद पर मुख्तार अब्बास नकवी ने अखिलेश पर पर साधा निशाना बोले कि EVM की विलाप मंडली है, उसका हार से पहले का हाहाकार है। 

 


अपनी हार का बहाना ढूंढ रहे हैं अखिलेश- अनुराग ठाकुर 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह वही सपा है जिससे जनता खफा है और 10 मार्च को अखिलेश कहेंगे ईवीएम बेवफा है। की याद दिलायी और तंज किया कि अखिलेश ने तो दो दिन पहले आठ मार्च को ही ईवीएम को बेवफा कहना शुरू कर दिया है। ठाकुर ने कहा कि अखिलेश यादव नई हवा, नई सपा की बात करते थे तो उन्होंने इसके जवाब में कहा था कि वही हवा है, वही सपा है जिससे जनता खफा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने यह भी कहा था कि 10 मार्च को अखिलेश कहेंगे ईवीएम बेवफा है, लेकिन अखिलेश आठ मार्च से ही ईवीएम को बेवफा साबित करने पर तुल गए हैं और अपनी हार का बहाना ढूंढ रहे हैं।

उम्मीदवारों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खुलेगा- पुलिस कमिश्नर

लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने कहा कि ईवीएम स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हैं। चुनाव पर्यवेक्षकों और उम्मीदवारों की मौजूदगी में सुबह करीब 7 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। कल सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी। संवेदनशील इलाकों में पुलिस पेट्रोलिंग होगी।

बीजेपी को जनादेश लूटने की आदत: कांग्रेस 

कांग्रेस नेता मोहन प्रकाश ने कहा कि बीजेपी को जनादेश लूटने (धोखाधड़ी) करने की आदत है। बीती रात पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 3 ईवीएम ट्रक निकल रहे थे। जब जनादेश उनके पक्ष में प्रतीत नहीं होता है, तो वे (मतपत्र) हेराफेरी करने का प्रयास करते हैं। हमारे कार्यकर्ता, वरिष्ठ नेता हर जिले में तैनात, नजर रख रहे हैं।