लाइव टीवी

जब 20 साल छोटी साधना को दिल दे बैठे थे मुलायम सिंह, जानिए वो लव स्टोरी जिसे कई साल तक छिपाए रखा

Updated Jan 27, 2022 | 11:48 IST

Mulayam Singh Yadav-Sadhana Gupta Love Story in Hindi: मुलायम सिंह यादव और साधना गुप्ता की लव स्टोरी कई साल तक दुनिया की नजरों से छिपी रही। साधना गुप्ता सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से 20 साल छोटी हैं।

Loading ...
जब 20 साल छोटी साधना को दिल दे बैठे थे मुलायम सिंह यादव
मुख्य बातें
  • मुलायम सिंह से 20 साल छोटी हैं उनकी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता
  • अपर्णा यादव के पति प्रतीक है मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी के बेटे
  • 23 मई साल 2003 में मुलायम सिंह ने साधना गुप्ता को दिया था अपनी पत्नी का दर्जा

Mulayam Singh Yadav-Sadhana Gupta Love Story:  यूपी चुनाव हो रहे हैं और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव का जिक्र हो ऐसा हो नहीं सकता है। इन दिनों मुलायम सिंह यादव अपनी छोटी पुत्रवधू के बेटे अपर्णा यादव की वजह से सुर्खियों में बने हुए हैं जिन्होंने हाल ही में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की थी। अपर्णा मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक की बहू है जो मुलायम सिंह की दूसरी बीबी साधना गुप्ता के बेटे हैं। शायद आप लोग जानते होंगे कि अखिलेश यादव की मां मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था। 

ऐसे शुरू हुई लव स्टोरी

अपनी पहली पत्नी की मौत के बाद ही मुलायम ने 23 मई 2003 को साधना गुप्ता को अपनी पत्नी का दर्जा दिया था जो उनसे उम्र में 20 साल छोटी हैं। कहा जाता है कि मुलायम सिंह और साधना गुप्ता, मुलायम की मां की वजह से करीब आए। दरअसल मुलायम सिंह की मां मूर्ति देवी बीमार रहती थी और लखनऊ के बाद उनका सैफई मेडिकल कॉलेज में जब इलाज कराया गया तो साधना ने एक नर्स के तौर पर उनकी देखभाल की। यहां मुलायम साधना  से काफी इंप्रेस हुए और धीरे-धीरे दोनों में नजदीकियां बढ़ी। 

साधना की पहली शादी नहीं चल सकी थी ज्यादा समय

 कहा जाता है कि कई साल तक किसी को पता नहीं था कि मुलायम सिंह को इश्क हो गया है, हां अमर सिंह ये जरूर जानते थे। कहा जाता है कि एक बार जब मुलायम ने अखिलेश की साधना से मुलाकात करवाई तो उन्हें वो अच्छी नहीं लगी। साधना गुप्ता समाजवादी पार्टी के ही एक कार्यकर्ता कमलापति की बेटी थी। साधना गुप्ता की 1986 में चंद्रप्रकाश गुप्ता शादी भी हुई लेकिन यह ज्यादा नहीं चल सकी और जल्द ही दोनों अलग हो गए। बाद में साधना और मुलायम में मुलाकातें होते रहती थी।

ऐसे चला पता

कहा जाता है कि 1994 में जब प्रतीक यादव ने स्कूल के एक फॉर्म में अपने पिता का नाम एमएस यादव और  पते में मुलायम सिंह यादव के दफ्तर का पता दिया तो तब कुछ लोगों को इस बारे में भनक लगी।  2003 में जब मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी का निधन हुआ तो बाद में मुलायम ने साधना को अपनी पत्नी का दर्जा दे दिया।  2007 में मुलायम ने अपने खिलाफ चल रहे आय से अधिक संपत्ति वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट में एक शपथपत्र देते हुए स्वीकार किया कि साधना गुप्ता उनकी पत्नी और प्रतीक उनका बेटा है।

ये भी पढ़ें: मेल पर प्रतीक यादव के इतने सारे मैसेज देख हैरान रह गई थी अपर्णा, जानिए मुलायम की छोटी बहू की 'लव स्टोरी'