लाइव टीवी

पर्दे पर महारानी एलिजाबेथ II का रोल निभा चुकी हैं ये हॉलीवुड एक्ट्रेसेस, एक्टिंग से जीत लिया था फैंस का दिल

Updated Sep 09, 2022 | 15:07 IST

क्वीन एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रही जिन्होंने इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए। उनके किरदार को पर्दे पर कई अभिनेत्रियों ने बेहतरीन तरीके से निभाया।

Loading ...
Actresses Who Played Queen Elizabeth II on Screen
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया।
  • क्वीन एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रहीं।
  • उनके रोल को पर्दे पर कई अभिनेत्रियों ने प्ले किया।

ब्रिटेन पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार शाम निधन हो गया। दुनिया को इस बात की सूचना महारानी के बड़े बेटे और इंग्लैंड के नए राजा चार्ल्स तृतीय द्वारा दी गई। खबर पाकर दुनिया भर में शोक मनाया जा रहा है। 96 साल की क्वीन एलिजाबेथ ने 70 सालों के अपने शासन काल में बहुत से बदलाव किए एवं देखे। उनके व्यक्तित्व का कायल हर कोई था, तथा उनके और उनकी शाही जिंदगी के बारे में जानने में हर किसी को दिलचस्पी रहती थी।

यू तो ब्रिटेन के शाही परिवार, परिवार के सदस्यों की निजी जिंदगियों तथा राजगद्दी के लिए बढ़ते तनाव की खबरें अक्सर चर्चा का विषय बनी रहती हैं। इन सबके बीच महारानी एलिजाबेथ की कहानी भी कई फिल्मों और टीवी शोज के माध्यम से दर्शकों के बीच साझा की गई है। यहीं नहीं खुद क्वीन एलिजाबेथ कुछ कार्यक्रमों का हिस्सा भी रही हैं। इसी के साथ दुनिया भर की कई बड़ी अभिनेत्रियां भी महारानी का किरदार बखूबी निभाती नजर आई हैं। ये फिल्म जगत की ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने महारानी की भूमिका को पर्दे पर जीवित कर दिया था –

हेलेन मिरेन – साल 2006 में रिलीज हुई हॉलीवुड की फिल्म द क्वीन में महारानी एलिजाबेथ का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री हेलेन मिरेन ने वाकई अपने अभिनय से कमाल कर दिया था। स्टीफेन फ्रेयर्स द्वारा निर्देशित इस फिल्म में महारानी की कहानी को उन पलों को आधार बनाकर दिखाया गया है। जब प्रिंसेस डायना का कार एक्सीडेंट में निधन हुआ था। हेलेन को इस किरदार के लिए ऑस्कर से नवाजा गया था।

ओलिविया कोलमैन – नेटफ्लिक्स की बहु चर्चित वेब सीरीज द क्राउन में क्वीन एलिजाबेथ की भूमिका अदा करने वाली, ऑस्कर अवार्ड विजेता ओलिविया कोलमैन को भी अपने प्रदर्शन के लिए बहुत सराहना मिली थी। सीरीज के तीसरे और चौथे सीजन में ओलिविया ने इस किरदार की कमान संभाली थी, तथा इसे नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया था।

सारा गैडन – वर्ष 2015 में रिलीज हुई फिल्म अ रॉयल नाइट ऑउट में सारा ने महारानी का रोल निभाया था। फिल्म एक इंडी कॉमेडी फिल्म थी, जो 1945 के दिनों की याद दिलाती है। जिसमें एलिजाबेथ और उनकी बहन मार्गरेट महल के सिपाहियों से छिपकर रात को बाहर निकलती हैं। हालांकि फिल्म एक काल्पनिक कहानी पर आधारित है, जिसमें अभिनेत्री द्वारा महारानी के टीनएज के दिनों की भूमिका अदा की है।  

मैगी सलविन – प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मार्कल से की प्रेम कहानी और निजी जिंदगी से जुड़ी कई बातें अक्सर सामने आती रहती हैं। इसी कहानी को एक नए एंगल से दिखाने का प्रयास 2018 में रिलीज हुई फिल्म हैरी एंड मेगन: अ रॉयल रोमांस में भी किया गया था। जिसमें अभिनेत्री मैगी सलविन क्वीन एलिजाबेथ के किरदार में बिल्कुल घुल गई थी। और उनके किरदार को बहुत पसंद किया गया था।

क्लेयर फॉय – 2016 में ऑनएयर हुआ नेटफ्लिक्स का शो द क्राउन दर्शकों द्वारा बहुत सराहा गया था। जिसमें शाही परिवार से जुड़ी हर छोटी बड़ी बात को बहुत बेहतरीन ढंग से पेश किया गया है। सीरीज के पहले और दूसरे सीजन में इंग्लिश अभिनेत्री क्लेयर फॉय द्वारा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का किरदार अदा किया गया था। क्लेयर ने उनकी शुरुआती जिंदगी, प्रिंस फिलिप से शादी के दिन तथा 25 साल की उम्र में ब्रिटेन की महारानी बनने के सफर का उम्दा चित्रण किया है। शो के लिए उन्हें एमी अवॉर्ड भी दिया गया था।

फ्रेया विल्सन – एलिजाबेथ की महारानी बनने के सफर की कहानी तो बहुत सी फिल्मों तथा वेब सीरिज में दिखाई गई है। लेकिन बहुत कम ही ऐसा हुआ है जब उनके बचपन के दिनों की व्याख्या की गई हो। फिल्म द किंग्स स्पीच में महारानी के जिंदगी के इसी दौर का चित्रण किया गया था। फिल्म की कहानी उनके पिता जॉर्ज VI की हकलाने की समस्या और उनकी उससे लड़ाई के सफर को आधार बनाकर बनाई गई थी।

जेन एलेग्जेंडर – 2011 में रिलीज हुई फिल्म विलियम और कैथरीन: अ रॉयल रोमांस में क्वीन एलिजाबेथ का किरदार अभिनेत्री जेन एलेग्जेंडर द्वारा अदा किया गया था। जिसमें प्रिसेंस डायना और अब के राजा चार्ल्स के बड़े बेटे विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन की प्रेम कहानी और शादी के सफर को बताया गया है।

इमेल्डा स्टॉन्टन – द क्राउन सीरीज के सीजन 5 में महारानी एलिजाबेथ का किरदार 2007 की हैरी पॉटर में डोलोरिस अम्ब्रिज फेम इमेल्डा ने निभाया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय – 2012 में लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में खुद महारानी एलिजाबेथ ने एक स्किट का प्रदर्शन किया था। जासुस जेम्स बॉड के अंदाज वाली इस स्किट में अभिनेता डेनियल क्रेग महारानी के साथ नजर आए थे। जो अपनी इस वीआईपी मेहमान को फिल्मी अंदाज में ओलंपिक में शिरकत करने के लिए लेने आए थे। महारानी का यह प्रदर्शन दर्शकों को खुब पसंद आया था, तथा उस साल के ओलंपिक के सबसे प्रमुख पलो में से एक माना जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।