लाइव टीवी

Bollywood Family Songs: तुझे सब है पता मेरी मां से लेकर ऐसा क्यों मां, गाने जो आंखों में लाते हैं आंसू

Updated Mar 14, 2022 | 13:44 IST

Bollywood Sad Family Song: बॉलीवुड में कई गाने भी हैं जो परिवार की अहमियत दिखाते हैं। ये गानें सुनें या देखें तो मन भर आता है और घर से बाहर रह रहे हों तो माता-पिता की याद आ जाती है। यहां पर देखें ऐसे ही गानों की लिस्ट...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गाने जो आंखों में ला देते हैं आंसू, परिवार को समर्पित गाने
मुख्य बातें
  • गाने जो आंखों में ला देते हैं आंसू, परिवार को समर्पित गाने
  • कई गाने ऐसे हैं जिसे सुनकर लोगों के दिल भर आए
  • मां-पिता, परिवार की अहमियत दिखाते हैं गाने

Emotional Bollywood Song: फिल्मों में कहानी के साथ -साथ गाने भी दर्शकों को काफी ज्यादा छूते हैं। कई फिल्में भले ही बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं कर पाती पर उसके गाने काफी वक्त तक गुनगुनाए जाते हैं। बॉलीवुड में ऐसे कई गाने हैं जो लोगों की आंखों में आंसू ला देती है तो कई गाने ऐसे हैं जिसे सुनकर लोगों के दिल भर आते हैं। यहां पर देखिए कुछ ऐसे ही गानों की लिस्ट जिसे सुनकर भर जाएंगी आपकी आंखें। 

तारे जमीन पर फिल्म का 'तुझे सब है पता मेरी मां'
फिल्म तारे जमीन पर में यह गाना एक छोटे लड़के यानी ईशान के डर और दर्द से संबंधित है जिसे घर वालों से और मां से दूर बोर्डिंग स्कूल भेजने के लिए मजबूर किया गया है। इस गाने को प्रसून जोशी ने लिखा है और शंकर महादेवन ने गाया है। आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर का यह एक मशहूर गाना है, जिसे देखकर लोगों के आंखों में आंसू आ जाते हैं।

नीरजा फिल्म का 'ऐसा क्यों मां'
नीरजा, सोनम कपूर की शानदार फिल्मों में से एक है जो साल 2016 में आई थी। उसका एक गाना ' ऐसा क्यों मां' इतना इमोशनल और दिल को छू लेने वाला है जिसे सुनकर लोगों के आंखों में आंसू आ जाते हैं । यह गाना दर्शाता है कि किस तरह संकट की स्थिति में हर व्यक्ति अपनी मां को कैसे याद करता है। और अपने आप को उस संकट से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। इस गाने को भी प्रसून जोशी ने लिखा है और सुनिधि चौहान ने गाया है।

Also Read: थ्री इडियट्स से दंगल तक, ये फिल्में बताती हैं कि लुक्स बदलने में माहिर हैं आमिर खान

यारियां फिल्म का 'मेरी मां'
फिल्म यारियां बॉक्स ऑफिस पर भले ही कुछ खास कमाल नहीं कर सकी हो । लेकिन इस फिल्म के गानों को लोगों ने खूब पसंद किया, इसी फिल्म का एक गाना ' मेरी मां ' है जिसने न केवल लोगों के दिलों को छुआ बल्कि आंखों में आंसू तक ला दिए। यह गाना मां और बच्चों के बीच के मजबूत रिश्ते को दर्शाता है। इस शानदार गाने को इरशाद कामिल ने लिखा है। 

सीक्रेट सुपस्टार फिल्म का 'मेरी प्यारी अम्मी' 
पितृसत्ता पर आधारित फिल्म सुपस्टार आमिर खान की बेहतरीन फिल्मों में से एक है । यह फिल्म उस उस लड़की की कहानी है जो पितृसत्ता के दवाब में जी रही है और अपने घर मे इस व्यवस्था से लड़ रही है और अपनी मां को इस व्यवस्था से बाहर लाने के लिए गाती है। इस फिल्म का गाना ' मेरी प्यारी अम्मी ' लोगों के दिलों में घर कर जाती है और यह गाना इतना इमोशनल है कि सुनने वाले के आंखों में आंसू आ जाते हैं। इस गाने को मेघना मिश्रा ने गाया है और कौसर मुनीर ने इस सुंदर व इमोशनल गाने को लिखा है।

हॉलिडे फिल्म का 'नैना अश्क न हो'

देश के सैनिकों पर आधारित अक्षय कुमार की यह फिल्म हॉलिडे लोगों के दिलों को छू लेती है । ये फिल्म दर्शाता है कि किस तरह एक फौजी साल भर घर वालों से दूर रह कर देश की रक्षा करता है। इस फिल्म के आखिरी में ' नैना अश्क न हो' एक गाना है जिसे देखने के बाद लोगों के आंखों में आंसू आ ही जाते हैं। यह गाना एक सैनिक के जीवन की सच्चाई को दर्शाता है कि हो सकता है कि कल वो किस हाल में होंगे , जीवित होंगे या नहीं। लेकिन उनके परिवार के लोगों के आंखो आंसू न हो , और उनकी मुस्कुराहट ही सैनकों की हिम्मत को बढ़ाता है। इस गाने को इरशाद कामिल ने लिखा है और अरिजीत सिंह ने गाया है ।

बॉर्डर फिल्म का 'मेरे दुश्मन मेरे भाई'
साल 1997 में सन्नी देओल , सुनील शेट्टी , जैकी श्रॉफ जैसे मल्टीस्टारर वाली बॉर्डर फिल्म की कहानी एक सत्य घटना से प्रेरित है। यह फिल्म 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के समय लड़े गए राजस्थान के लोंगेवाला पोस्ट के युद्ध को विस्तार से दिखाया गया है समझाया गया है। जहां भारत के सिर्फ 120 जवान सारी रात पाकिस्तान की टैंक रेजिमेंट का सामना करते हैं और उनके छक्के छुड़ा देते हैं।

इस फिल्म के अंत में ' मेरे दुश्मन मेरे भाई ' एक गाना है जो लोगों को रोने पर मजबूर कर देती है, इस गाने के माध्यम से दर्शाया गया है कि जंग देशों के लिए कितना नुकसान दायक है और कैसे भरे पूरे परिवार उजड़ जाते हैं। इस खूबसूरत गाने को जावेद अख्तर ने लिखा है और हरिहरन ने गाया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।