लाइव टीवी

21 years of Sooryavansham: 21 साल पहले 7 करोड़ में बनी थीं अमिताभ की सूर्यवंशम, बनाया था कमाई का नया रिकॉर्ड

Updated May 21, 2020 | 17:31 IST

Amitabh Bachchan Starrer Sooryavansham completes 21 years: हिंदी स‍िनेमा की सर्वाधिक देखी जाने वाली फ‍िल्‍मों में से एक अमिताभ बच्‍चन स्‍टारर सूर्यवंशम 21 मई 1999 को ही र‍िलीज हुई थी।

Loading ...
Amitabh Bachchan in Sooryavansham

Amitabh Bachchan Starrer Sooryavansham completes 21 years: हिंदी स‍िनेमा की सर्वाधिक देखी जाने वाली फ‍िल्‍मों में से एक सूर्यवंशम आज (21 मई) ही के दिन साल 1999 में र‍िलीज हुई थी। अमिताभ बच्‍चन स्‍टारर इस फ‍िल्‍म ने बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक ऐसे कीर्तिमान बनाए जिन्‍हें छू पाना किसी भी फ‍िल्‍म के ल‍िए आसान नहीं। जिस प्रकार बॉलीवुड में दूसरा अमिताभ बच्‍चन होना मुश्‍किल है, ठीक उसी तरह हिंदी सिनेमा में सूर्यवंशम जैसी दूसरी हिट होना असंभव सा है। 

21 साल पहले 7 करोड़ के बजट से डायरेक्‍टर ईवीवी सत्‍यनारायण और प्रोड्यूसर जीआर शेषगिरि राव ने इस फ‍िल्‍म को बनाया था। अमिताभ बच्‍चन, दक्षिण भारतीय अदाकाराएं जयासुधा और सौंदर्या, कादर खान, अनुपम खेर ने इस फ‍िल्‍म में लीड भूमिकाएं अदा की थीं। जिस साल यह फ‍िल्‍म रिलीज हुई उसी साल मैक्स चैनल को लॉन्च किया गया था। चैनल ने इस फ‍िल्‍म के 100 साल के राइट्स खरीद रखे हैं। यही वजह है कि सूर्यवंशम मैक्‍स पर बार बार दिखाई जाती है। 

सूर्यवंशम तमिल की फ‍िल्‍म हिन्दी रीमेक है और इस कहानी पर अलग अलग भाषाओं में चार फ‍िल्‍में बन चुकी हैं। आपको बता दें कि सूर्यवंशम का बजट महज 7 करोड़ था, जबकि फिल्म ने 12.65 करोड़ रुपए की कमाई की थी। अगर आज के हिसाब से इसे देखें तो लगभग 102 करोड़ रुपये बनते हैं। 

विदेश में हुई शूटिंग
सूर्यवंशम की शूटिंग गुजरात, हैदराबाद और पोलोन्नारुवा के साथ साथ कैन्डी श्रीलंका में भी की कई। वहीं अमिताभ बच्‍चन की हवेली गुजरात के पालनपुर के बलराम पैलेस रिजॉर्ट को बनाया गया था। बॉलीवुड अदाकारा रेखा ने फिल्म की दो एक्ट्रेस जयासुधा और सौंदर्या के लिए अपनी आवाज दी थी।

भानुप्रताप के पोते का रोल
सूर्यवंशम से पहले अमिताभ, कादर खान और अनुपम खेर की तिकड़ी ने 1998 में आई फिल्म बड़े मियां छोटे मियां में नजर आई थी। इस फ‍िल्‍म में भानु प्रताप के पोते के रोल में एक्टर आनंद वर्धन नजर आए थे। वह तेलुगू फ‍िल्‍मों के दिग्‍गज एक्‍टर हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।