लाइव टीवी

हेलेन से होती थी इस बॉलीवुड एक्ट्रेस की तुलना, उनकी तरह चार बच्चों के पिता से की थी शादी

Updated Jan 15, 2021 | 11:09 IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुमती की तुलना हेलेन से होती थी। हेलेन की ही तरह मधुमती ने भी चार बच्चों के पिता से शादी की थी। जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी बातें।

Loading ...
Actress Helen and Madhumati
मुख्य बातें
  • हेलेन से होती थी एक्ट्रेस मधुमती की तुलना।
  • मधुमती ने 19 साल की उम्र में की थी चार बच्चों के पिता से शादी।
  • जानें एक्ट्रेस मधुमती की जिंदगी से जुड़ी ये खास बातें।

बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस ऐसी रही है जिसके लिए डांस उतना ही जरूरी था जितना की जिंदा रहने के लिए खाना, पीना और सांस लेना। वो एक्ट्रेस थीं मधुमती। मधुमती का जन्म 30 मई 1944 को मुंबई के एक पारसी परिवार में हुआ था। उनके पिता जज थे।

मधुमती को बचपन से ही डांस का शौक था और इसी के चलते पढ़ाई- लिखाई में उनका मन नहीं लगता था, लेकिन उन्होंने 10वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके साथ- साथ वो डांस भी सीखती रहीं। वो भारतनाट्यम, कथक, मनिपुरी और कथकली के अलावा फिल्मी डांस भी करती थीं। 

स्कूल में पढ़ते हुए ही मधुमती ने स्टेज डांस करना शुरू कर दिया और इसके बाद उन्हें फिल्मों में ऑफर मिलने लगे। मधुमती फिल्मों में करियर नहीं बनाना चाहती थीं लेकिन फिर भी उन्होंने एक मराठी फिल्म का ऑफर स्वीकार कर लिया। मधुमती के पिता ने उन्हें फिल्मों में यह कहकर काम करने की इजाजत दी कि वो केवल डांस से जुड़े ऑफर को ही स्वीकार करेंगी और एक्टिंग के ऑफर से दूर रहेंगी। इसके बाद उन्होंने कई बड़ी व सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

सुनील दत्त और नरगिस की करीबी

एक्टर सुनील दत्त और उनकी पत्नी नरगिस एक्ट्रेस मधुमती के बहुत करीबी थे और उन्हें पसंद करते थे। इसकी वजह थी कि मधुमती सुनील दत्त को राखी बांधती थीं। 

मनोहर दीपक से की शादी

एक्टिंग के अलावा मधुमती स्कूल में डांस भी सिखाती थीं और बाद में उन्होंने महिलाओं के साथ एक डांस ग्रुप बनाया। वहीं दूसरी तरफ मनोहर दीपक भी जाना पहचाना नाम बन गए थे और उन्होंने मधुमती को अपने साथ काम करने के लिए कहा। शुरुआत में तो उन्होंने इसके लिए मना कर दिया लेकिन बाद में दोनों साथ काम करने लगे। 

चार बच्चों के पिता से की शादी

मनोहर दीपक उम्र में मधुमती से बहुत बड़े थे और शादीशुदा व चार बच्चों के पिता थे। उनकी पत्नी को दिल की बीमारी थी जिसके चलते उनका निधन हो गया। मधुमती की मां दीपक को पसंद तो करती थीं लेकिन उनसे अपनी बेटी की शादी करवाने के लिए तैयार नहीं थीं। लेकिन फिर भी मधुमती ने दीपक मनोहर से 19 साल की उम्र में शादी कर ली। 

हेलेन से होती थी तुलना

मधुमती की तुलना एक्ट्रेस हेलेन से होती थी। इस बारे में मधुमती ने कहा था, 'हम दोनों दोस्त थे लेकिन हेलेन जी सीनियर थी। हां, फिल्म फ्रेटरनिटी को हम दोनों के लुक्स एक जैसे लगते थे और कुछ लोग हमेशा हमारी तुलना करते रहते थे लेकिन हम कभी इससे परेशान नहीं हुए। मैंने हेलेन जी के साथ कुछ गानों में काम भी किया जिसमें फिल्म ये रात फिर ना आएगी का गाना हुजूर ए आला शामिल है।

अक्षय- गोविंदा को सिखाया डांस

25 साल तक मधुमती और मनोहर दीपक ने हिंदी व पंजाबी फिल्मों में काम किया। मधुमती की आखिरी फिल्म का नाम है अमर अकबर एंथनी। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया और अपना डांस स्कूल शुरू कर दिया। उनके डांस स्कूल में कई नामी बॉलीवुड एक्टर्स ने उनसे डांस सीखा जिसमें अक्षय कुमार, गोविंदा, तबू और अमृता सिह का नाम शामिल है। डांस के साथ- साथ उन्होंने अपना एक्टिंग स्कूल भी शुरू कर लिया। लेकिन साल 2002 में उनके पति मनोहर दीपक का निधन हो गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।