लाइव टीवी

Jaya and Amitabh Bachchan Movies: क‍िस फ‍िल्‍म में पहली बार साथ आए थे जया-अमिताभ, 48 साल पहले हुई थी र‍िलीज

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Jun 03, 2020 | 09:41 IST

Jaya and Amitabh Bachchan First Movie Together : जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍चन की जोड़ी की पहली ह‍िट फ‍िल्‍म जंजीर थी। लेकिन वो कौन सी मूवी थी जब ये जोड़ी पहली बार पर्दे पर बनी थी।

Loading ...
Amitabh and Jaya in Bansi Birju
मुख्य बातें
  • जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍चन ने पहली बार 1972 में साथ काम क‍िया था
  • दोनों ही स‍ितारे बॉलीवुड में एक खास मुकाम रखते हैं
  • कभी खुशी कभी गम को मिलाकर दोनों ने एक साथ 9 फ‍िल्‍मों में काम क‍िया है

बॉलीवुड में जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍चन की जोड़ी एक खास मुकाम रखती है। पर्दे पर ये जब भी आए, दर्शकों ने इनको बहुत पसंद क‍िया। इनके खाते में एक साथ मिली, जंजीर, अभ‍िमान, चुपके चुपके, स‍िलसिला और कभी खुशी कभी गम जैसी फ‍िल्में हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍चन ने पहली बार साथ कब और क‍िस फ‍िल्‍म में काम क‍िया था। बहुत से लोग इसका जवाब जंजीर के तौर पर देते हैं। लेकिन इससे पहले ही दोनों दो फ‍िल्‍मों में साथ काम कर चुके थे। 

Amitabh bachchan and Jaya Bachchan First Film Bansi Birju in 1972 

जया बच्‍चन और अमिताभ बच्‍च ने जो पहली फ‍िल्‍म साथ की थी, उसका नाम है बंसी ब‍िरजू जो अब से 48 साल पहले 1972 में र‍िलीज हुई थी। न‍िर्देशक प्रकाश वर्मा की इस फ‍िल्‍म में जया ने ऐसी लड़की की भूमिका न‍िभाई थी जो हालात की वजह से देह व्‍यापार में फंस जाती है। एक द‍िन वह ह‍िम्‍मत करके वहां से भाग न‍िकलती है। रास्‍ते में उसकी मुलाकात ब‍िरजू यानी अमिताभ बच्‍चन से होती है और वह उसे अपनी कहानी सुनाती है। ब‍िरजू इसके बाद बंसी से शादी कर लेता है और अपने गांव ले आता है। लेकिन बंसी का बीता कल उनका पीछा नहीं छोड़ता।  

Bansi Birju Song Nainon ke Do Panchhi 

1971 में हुई थी पहली मुलाकात 

हालांक‍ि इससे पहले जया और अम‍िताभ की मुलाकात फ‍िल्‍म गुड्डी में हो चुकी थी। इस फ‍िल्‍म में अमिताभ एक छोटी सी गेस्‍ट अपीयरेंस में थे और उनका जया के अपोज‍िट रोल नहीं था। इसी वजह से बंसी ब‍िरजू को दोनों की साथ में पहली फ‍िल्‍म कहा जाता है। वैसे दोनों की साथ में दूसरी फ‍िल्‍म एक नजर भी 1972 में र‍िलीज हुई थी। 

1973 में की थी जया अमिताभ ने शादी 

अमिताभ और जया की 3 जून 1973 में शादी हुई थी। आज बिग बी और जया बच्चन की शादी की 47वीं वेडिंग एनिवर्सरी है। अमिताभ का प्‍लान जंजीर की सफलता को लंदन में जाकर सेल‍िब्रेट करने का था। लेकिन प‍िता हर‍िवंश राय बच्‍चन ने दोनों को शादी करने के बाद जाने का हुक्‍म द‍िया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।