लाइव टीवी

Amitabh Bachchan को इस दिन दिया जाएगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे सम्‍मानित

Updated Dec 26, 2019 | 19:37 IST

23 दिसंबर को दिल्‍ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार वितरण समारोह में अमिताभ बच्‍चन को भी दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिलना था लेकिन तबीयत बिगड़ने के चलते वह अवॉर्ड लेने नहीं आ पाए थे।

Loading ...
Amitabh Bachchan

Dadasaheb Phalke Award to Amitabh Bachchan: 23 दिसंबर को दिल्‍ली में आयोजित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार वितरण समारोह में सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन को भी दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिलना था लेकिन तबीयत बिगड़ने के चलते वह अवॉर्ड लेने नहीं आ पाए थे। अमिताभ बच्‍चन ने ट्वीट कर कार्यक्रम में ना शामिल होने के लिए माफी मांगी थी। अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर लिखा था, 'बुखार के कारण अस्वस्थ्य हूं ..! यात्रा की अनुमति नहीं है। इसीलिए कल दिल्ली में राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में भाग नहीं ले सकूंगा। दुर्भाग्यपूर्ण, मुझे पछतावा है।' 

अब अमिताभ बच्‍चन ठीक हैं और यात्रा कर सकते हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने अब अमिताभ को दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार देने की तैयारी कर दी है। प्रकाश जावडेकर के अनुसार 29 दिसंबर को दिल्‍ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 76 साल के अमिताभ बच्‍चन को यह पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। 

बता दें कि 26 सितंबर को सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट कर दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार के ल‍िए अमिताभ बच्‍चन के नाम की घोषणा की थी। प्रकाश जावड़ेकर ने लिखा था कि महान अभिनेता अमिताभ बच्चन, जिन्होंने 2 पीढ़ियों का मनोरंजन किया और उन्हें प्रेरणा दी है, को सर्वसम्मति से दादा साहब फाल्के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खुश है। उन्हें मेरी हार्दिक बधाई। बिग बी को ये अवॉर्ड 2018 में सिनेमा में उनके योगदान के लिए दिया गया है।

बता दें कि अमिताभ बच्चन ने 1969 में सात हिंदुस्तानी फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। उन्हें 2015 में देश का दूसरा सबसे सम्मानित अवॉर्ड पद्म विभूषण भी मिल चुका है। अमिताभ बच्‍चन आखिरी बार बदला फिल्म में दिखाई दिए थे। उन्हें अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू जैसी फ‍िल्‍मों के ल‍िए चार बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।