लाइव टीवी

300 महिलाओं के साथ मिलकर पाक वायुसेना को दिया था मुंहतोड़ जवाब, जानिए विंग कमांडर विजय कार्णिक की कहानी

Updated Jul 12, 2021 | 17:27 IST

Real story of Sqdn leader Vijay Karnik: भुज द प्राइड ऑफ इंडिया में अजय देवगन वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभाने जा रहे हैं। जानिए कौन हैं विजय कार्णिक...

Loading ...
Vijay Karnik, Ajay Devgn
मुख्य बातें
  • भुज द प्राइड ऑफ इंडिया का ट्रेलर रिलीज हो गया है।
  • फिल्म में अजय देवगन वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक के रोल में हैं।
  • विजय कार्णिक ने 300 महिलाओं के साथ मिलकर पाक वायुसेना को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

मुंबई.अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ इंडिया का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म में अजय देवगन वायुसेना के ऑफिसर स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभाने जा रहे हैं। विजय कार्णिक का साल 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अहम रोल था। इस युद्ध में पाक वायुसेना ने भारतीय वायुसेना के बेस पर लगातार 14 दिन तक बम बरसाए थे। 

भारत-पाक के बीच हुए 1971 युद्ध में पाकिस्तान एयरफोर्स ने तीन दिसंबर को ऑपरेशन चंगेज खां लॉन्च किया था। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय वायुसेना ने 11 एयरफील्ड और बेस- अमृतसर स्थित एयर डिफेंस रडार्स, भुज, श्रीनगर, पठानकोट, जोधपुर, जैसलमेर, हलवारा, बीकानेर, अवंतिपोरा, उत्तरलाई, अंबाला, फरीदकोट और आगरा को निशाना बनाना था। इन हमलों के बाद तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान से युद्ध की घोषणा की थी। 

भुज एयरबेस पर बोला था हमला 
पाकिस्तान ने भुज के रुद्र माता एयरफोर्स बेस पर 14 दिन में 35 बार हमला बोला था। इम हमले में पाकिस्तान वायुसेना ने 92 बमों और 22 रॉकेट्स दागे थे। इन हमलों से एयरफोर्स बेस तबाह हो गया था। इस एयरबेस के कमांडर स्क्वाड्रन लीडर विजय कुमार कार्णिक थे। विजय ने भुज के गांव की 300 महिलाओं के साथ मिलकर एयरस्ट्रिप की मरम्मत की थी ताकि इंडियन आर्मी को लेकर आ रही फ्लाइट को लैंडिंग कराई जाए। इसे भारत का पर्ल हार्बर मूमेंट भी कहा जाता है।

1986 में हुए थे रिटायर 
विजय कार्णिक साल 1986 में वायुसेना से रिटायर हो गए थे। एक इंटरव्यू ने बताया कि, 'हम जंग लड़ रहे थे इसमें अगर महिला को नुकसान हो जाता तो ये हमारा सबसे बड़ा नुकसान होता। हमने महिलाओं को पहले ही बताया कि उन्हें कहां छिपना है। मेरे फैसले का नतीजा भी देखने को मिला।'

आपको बता दें कि भुज द प्राइड ऑफ इंडिया 13 अगस्त 2021 को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होने जा रही है। फिल्म में अजय देवगन के अलावा संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, नोरा फतेही,  प्रनीता सुभाष  और शरद केलकर अहम रोल में हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।