लाइव टीवी

Dharmendra Birthday: 6 बच्चों और 12 पोते- पोतियों से भरा है धर्मेंद्र का परिवार, जानें ही- मैन की शादी से लेकर हर फैमिली मेंबर के बारे में

Updated Dec 08, 2021 | 07:47 IST

आज बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र का जन्मदिन है और वो 86 साल के हो गए हैं। इस खास मौके पर जानें उनके परिवार के हर सदस्य से जुड़ी जानकारी।

Loading ...
Dharmendra Turns 86
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र का जन्मदिन आज।
  • धर्मेंद्र ने दो शादियां की हैं और उनके 6 बच्चे हैं।
  • धर्मेंद्र के 12 पोते- पोतियां हैं, जिनमें से कई लाइम लाइट से दूर हैं।

बॉलीवुड मेगास्टार और ही-मैन के नाम से पहचाने जाने वाले धर्मेंद्र का आज जन्मदिन है और वो 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 08 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था, उनके पिता स्कूल में हेड मास्टर थे। धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री के उन चुनिंदा सितारों में से एक हैं जिन्होंने लीड एक्टर के तौर पर 100 से ज्यादा हिट फिल्मों में काम किया। 

डेब्यू और फिल्में

धर्मेंद्र ने साल 1960 में फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वो सूरत और सीरत, बंदिनी, दिल ने फिर याद किया चुपके चुपके, यादों की बारात, शोले, मेरा गांव मेरा देश, सोने पे सुहागा, फूल और पत्थर, आई मिलन की बेला, रेशम की डोरी, नौकर बीवी का, घायल और नया जमाना समेत तमाम फिल्मों में काम किया। साल 2012 में भारत सरकार द्वारा उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

पर्सनल लाइफ

धर्मेंद्र की पर्सनल लाइफ की बात करें तो 19 साल की उम्र में साल 1954 में उन्होंने प्रकाश कौर से शादी की थी और दोनों के चार बच्चे हुए, लेकिन बाद में धर्मेंद्र मुंबई आ गए और दोनों का तलाक हो गया। इसके बाद धर्मेंद्र ने एक्ट्रेस हेमा मालिनी से शादी कर ली और दोनों की दो बेटियां हुईं। आज हम आपको बता रहे हैं धर्मेंद्र के पूरे परिवार के बारे में। साथ ही जानें फिल्म इंडस्ट्री से कौन- कौन जुड़ा है। 

धर्मेंद्र और उनके भाई अजीत सिंह देओल

धर्मेंद्र के भाई का नाम है अजीत सिंह देओल और वो भी एक्टर थे। उन्होंने बरसात, इंसाफ का सूरज, प्यार के दो चार दिन, जिंदगी और प्रतिज्ञा जैसी फिल्मों में काम किया। 23 अक्टूबर 2015 को उनका निधन हो गया था। 

धर्मेंद्र के 6 बच्चे

धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी के 4 बच्चे हैं जिनमें दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल व दो बेटियां विजीता और अजीता देओल शामिल हैं। वहीं धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की दो बेटियां ईशा और आहना देओल हैं। 

धर्मेंद्र के पोते- पोतियां

धर्मेंद्र के बेटे सनी देओल के दो बेटे करण देओल और राजवीर देओल हैं। वहीं बॉबी देओल भी दो बेटों आर्यमान और धरम देओल के पिता हैं। जानकारी के मुताबिक विजेता देओल की एक बेटी है जिसका नाम प्रेरणा गिल हैं। प्रेरणा राइटर हैं। वहीं अजीता देओल की दो बेटियां निकिता और प्रियंका चौधरी हैं। निकिता डेंटिस्ट हैं।

जबकि ईशा देओल की दो बेटियां मिराया और राध्या हैं और आहना देओल के तीन बच्चे हैं एक बेटा डेरियन और दो जुड़वां बेटियां एस्ट्राया वोहरा (Astraia Vohra) और एडिया वोहरा (Adea Vohra)

लाइम लाइट 

बता दें कि धर्मेंद्र के 6 बच्चों में से केवल तीन बच्चे बॉलीवुड फिल्मों से जुड़े हैं जिनमें सनी देओल, बॉबी देओल और ईशा देओल शामिल हैं। इसके अलावा साल 2019 में धर्मेंद्र के पोते और सनी के बेटे करण देओल ने फिल्म पल पल दिल के पास से बॉलीवुड डेब्यू किया है। 

अजीत देओल के बच्चे

वहीं अजीत देओल और उनकी पत्नी उषा देओल के एक बेटे अभय देओल ही हैं। उन्होंने साल 2005 में फिल्म सोचा ना थे बॉलीवुड डेब्यू किया था जिसमें वो एक्ट्रेस आयशा टाकिया के साथ नजर आए थे। बता दें कि अभय ने अब तक शादी नहीं की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।