लाइव टीवी

Nanda: क्या आपको याद है 'एक प्यार का नगमा है' और 'भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना' गानों की ये एक्ट्रेस

Updated Feb 13, 2021 | 20:20 IST

एक समय पर अभिनेत्री नंदा बीते दौर के हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस थीं। आज भी उनके आइकॉनिक गानों को लोग गुनगुनाते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
फिल्म अभिनेत्री नंदा
मुख्य बातें
  • वहीदा रहमान की बेस्ट फ्रेंड थीं बॉलीवुड अभिनेत्री नंदा
  • अपने समय में थीं हिंदी फिल्मों में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री
  • बचपन में ही शुरू हो गया था फिल्मी सफर, करियर के अंत में दी सबसे बड़ी हिट फिल्में

मुंबई: आज का हिंदी सिनेमा अपने पीछे एक लंबा इतिहास समेटे हुए है। बीते दौर के कई सारे एक्टर और एक्ट्रेस रहे हैं जो आज भी लंबे समय बाद लोगों के दिमाग में ताजा हैं। भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना और एक प्यार का नगमा है, ये दोनों हिंदी फिल्म जगत के सदाबहार गानों में से एक हैं जो आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं, और इन्हीं गानों से याद आती है एक एक्ट्रेस की, जिसने दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी।

हम बात कर रहे हैं बीते दौर की अभिनेत्री नंदा की। उन्होंने छोटी बहन, धूल का फूल, भाभी, काला बाजार, जब जब फूल खिले, गुमनाम और द ट्रेन जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया था। आइए एक नजर डालते हैं फिल्म अभिनेत्री नंदा से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर।

बचपन में ही शुरू हुआ फिल्मी सफर: भारतीय फिल्म उद्योग के रत्नों में से एक, अनुभवी अभिनेत्री नंदा का मुंबई में साल 2014 में निधन हो गया था। एक सफल मराठी अभिनेता-निर्देशक विनायक दामोदर कर्नाटकी के महाराष्ट्रीयन परिवार में जन्मी नंदा ने 8 साल की उम्र में फिल्मों में इसलिए अभिनय करना शुरू कर दिया था क्योंकि उनके पिता का निधन हो गया था और परिवार उनकी कमाई पर निर्भर था।

जिंदगी भर नहीं की शादी: सिल्वर स्क्रीन पर कई शीर्ष बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ रोमांस करने वाली दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री जीवन भर अविवाहित रही। 1965 में हिट फिल्म जब जब फूल खिले की शूटिंग के दौरान, फिल्म के निर्देशक सूरज प्रकाश ने एक घटना साझा की कि एक बहुत ही अच्छे दिखने वाले महाराष्ट्रीयन लेफ्टिनेंट कर्नल नंदा की सुंदरता से प्रभावित थे और उन्होंने उनकी मां को शादी का प्रस्ताव भी भेजा था, लेकिन एक्ट्रेस की शादी नहीं हुई।

यह भी कहा जाता है कि उसके भाई उसके लिए शादी के कई प्रस्ताव लेकर आए लेकिन नंदा ने उन्हें ठुकरा दिया। करीबी दोस्त वहीदा रहमान से काफी समझाने के बाद भी, अधेड़ उम्र में नंदा ने फिल्म निर्माता मनमोहन देसाई से सगाई कर ली, लेकिन शादी से पहले ही मनमोहन की मुंबई के अपने फ्लैट की छत से गिरकर मौत हो गई।

वहीदा रहमान की बेस्ट फ्रेंड: एक ऐसी इंडस्ट्री में जहां बॉलीवुड की सबसे बड़ी अभिनेत्रियां अपनी कैट फाइट के लिए जानी जाती हैं तब, वहीदा रहमान और नंदा ने समकालीन दौर में गहरी दोस्ती का बॉन्ड शेयर किया। उनकी दोस्ती तब से शुरू हुई जब उन्होंने फिल्म काला बाजार में साथ काम किया था। वास्तव में वहीदा वही थीं, जिन्होंने नंदा को मनमोहन देसाई से शादी करने के लिए राजी किया था और उन्होंने 1992 में सगाई कर ली थी।

वहीदा के अलावा, दिग्गज अभिनेत्री ने आशा पारेख, साधना, हेलेन और शम्मी कपूर जैसे अन्य कलाकारों के साथ भी नंदा की दोस्ती थी।

सबसे ज्यादा फीस पाने वाली अभिनेत्री: फिल्मों में कुछ अविस्मरणीय काम करने वाली नंदा ने 'धूल का फूल', 'दुल्हन', 'भाभी', 'जब जब फूल खिले', 'गुन्नम,' शोर ', जैसी फिल्में दी हैं। 'परिणीता', और 'प्रेम रोग' एक्ट्रेस अपने समय की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी।

करियर के अंत में दीं सबसे बड़ी हिट फिल्में: नंदा को 1960 में आंचल ’के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। हालांकि, उनके बॉलीवुड करियर के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि उनके करियर के अंत में अभिनेत्री ने कुछ सबसे बड़ी हिट फिल्में दीं।

मुख्य नायिका के रूप में उनके करियर की समाप्ति के दौरान कई फिल्में रिलीज़ हुई जिनमें से कुछ सुपरहिट फ़िल्में थीं, इनमें द ट्रेन और जोरू का गुलाम शामिल हैं। वह सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले हिट साबित हुईं। इन फिल्मों ने शशि कपूर, राजेंद्र कुमार, देव आनंद, संजीव कुमार और जीतेंद्र के सामने उनकी पहले की हिट फिल्मों से भी अधिक कमाई की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।