लाइव टीवी

माधुरी दीक्षित से आलिया भट्ट तक, फिल्म में अभिनेताओं से ज्यादा फीस लेकर इन एक्ट्रेस ने बदला ट्रेंड

Updated Mar 06, 2021 | 14:54 IST

बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस ऐसी रही हैं जिन्होंने फिल्मों में पुरुष किरदारों से ज्यादा पैसे लिए। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के नामों पर।

Loading ...
जब फिल्म के लिए एक्ट्रेस ने लिए एक्टर्स से ज्यादा पैसे
मुख्य बातें
  • आम तौर पर एक्ट्रेस को मिलती है अभिनेताओं से कम फीस
  • कुछ चुनिंदा अभिनेत्रियों ने बदला जेंडर पे गैप का पुराना ट्रेंड
  • एक नजर एक्टर्स से भी ज्यादा रकम लेने वालीं अभिनेत्रियों पर

मुंबई: बॉलीवुड संभावनाओं से भरी जगह है जहां अगर कोई भी एक्टर या एक्ट्रेस अगर कदम जमा लेता है तो तो शानदार कमाई और आलीशान लाइफस्टाइल उसके लिए कोई बहुत दूर की कौड़ी नहीं है लेकिन इस बीच फिर भी फिल्म जगत में जेंडर पे गैप की बात रह रहकर उठती रहती है और कई बार बॉलीवुड एक्ट्रेस इस बारे में बात कर चुकी हैं कि कैसे उन्हें बराबर मेहनत करने पर भी एक्टर्स से कम पैसे मिलते हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी इस बारे में खुलासा किया था कि सिर्फ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि यह रवैया हर जगह देखने को मिलता है। हॉलीवुड में सक्रिय अभिनेत्री ने इसे एक वैश्विक समस्या बताया था हालांकि समय समय पर ऐसे उदाहरण भी देखने को मिलते रहे हैं जब बॉलीवुड एक्ट्रेस ने अभिनेताओं की तुलना में अधिक पैसे लिए।

इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने ना सिर्फ परंपरा बन चुके ट्रेंड को तोड़ा बल्कि सहअभिनेताओं से ज्यादा फीस लेकर एक नया ट्रेंड भी स्थापित किया। आज हम एक नजर डालेंगे ऐसी ही कुछ फिल्मी अदाकाराओं पर।

1. माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit):

90 के दशक में माधुरी दीक्षित फिल्म जगत की सबसे चर्चित और सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस में से एक थीं, जिनकी अदाओं से लेकर डांस तक हर हुनर के लोग दीवाने थे। आज जिस अभिनेता की फिल्में सैकड़ों करोड़ के क्लब में नजर आती हैं, उसी के साथ काम करके माधुरी ने उनसे ज्यादा फीस ली थी।

हम बात कर रहे हैं सलमान खान की, जिसमें उन्होंने माधुरी दीक्षित के साथ काम किया था और इस फिल्म में माधुरी की फीस सलमान से भी ज्यादा थी। कथित तौर पर अनुपम खेर ने इसका खुलासा किया था।

2. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone):

आज की तारीख में दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक है, जिनकी ब्रांड वैल्यू तेजी से आसमान छूती नजर आर रही है। साथ ही वह फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद भी बनी हुई हैं। संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म पद्मावत में दीपिका ने दूसरे दो मुख्य अभिनेताओं शाहिद कपूर और रणवीर सिंह से भी ज्यादा फीस ली थी।

खबरों की मानें तो फिल्म के लिए अभिनेत्री को 12 करोड़ रुपए मिले थे जबकि शाहिद और रणवीर को 7 से 8 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था।

3. करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan):

करीना का नाम भी अभिनेताओं के ज्यादा फीस ले चुकीं एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है, जिनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि वह एक फिल्म के लिए 20 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। सुमित व्यास को कथित तौर पर फिल्म 'वीरे दी वेडिंग' के लिए 80 लाख रुपए मिले थे और करीना की फीस इससे कहीं ज्यादा थी, वहीं 'की एंड का' फिल्म में अर्जुन कपूर को भी 7-8 करोड़ रुपए मिले थे, जिनसे करीना की फीस ज्यादा बताई जाती है।


कंगना रनौत (Kangna Ranaut):

कंगना रनौत का नाम बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस में शुमार हैं और साथ उन अभिनेत्रियों में भी जो बिना किसी मुख्य सह-अभिनेता के अपने दम पर फिल्म को बॉक्सऑफिस पर कामयाब बनाने का हुनर रखती हैं। अपने परफॉरमेंस से दर्शकों को गहराई तक प्रभावित करने वालीं कंगना की कथित तौर पर एक फिल्म की फीस 27 करोड़ है।

फिल्म 'जजमेंटल है क्या' में उनके साथ नजर आए राजकुमार राव को 7-8 करोड़ रुपए मिले थे जबकि रंगून फिल्म में भी अभिनेत्री ने कथित तौर पर शाहिद कपूर और सैफ अली खान से ज्यादा फीस ली थी।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt):

आलिया भट्ट बॉलीवुड की दुनिया में कोई बहुत पुराना नाम नहीं है और वह नई पीढ़ी की अभिनेत्रियों में से एक हैं लेकिन अपनी कुछ ही फिल्मों से फैंस और फिल्म निर्माताओं की पसंद बनी आलिया का नाम भी अभिनेताओं से ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार है। फिल्म 'राज़ी' के लिए उन्हें विक्की कौशल से ज्यादा रकम अदा की गई थी। खबरों के मुताबिक आलिया को 10 करोड़ जबकि विक्की को 3-4 करोड़ रुपए मिले थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।