लाइव टीवी

Father's Day 2021 Films: 'अपने' से 'बागवान' तक, फादर्स डे पर पिता की अहमियत बताएंगी ये 8 फिल्में

Updated Jun 18, 2021 | 20:12 IST

Fathers Day 2021 Films List in Hindi: अपने पिता के साथ फादर्स डे पर मूवी यानी फिल्म देखने का प्लान कर रहे हैं तो यहां एक नजर डालिए इस रिश्ते पर बनीं कुछ चर्चित 8 फिल्मों पर।

Loading ...
फादर्स डे 2021 पर देखें ये फिल्में
मुख्य बातें
  • 2021 में 20 जून को फादर्स डे का सेलिब्रेशन
  • बच्चे और पिता के रिश्ते पर बॉलीवुड में भी बनी हैं फिल्में
  • फादर्स डे पर पिता और परिवार संग देखने के लिए इन 8 फिल्मों में से करें चुनाव

मुंबई: फादर्स डे साल 2021 में 20 जून को मनाया जाने वाला है और यह दिन अपने पिता को बताने का होता है कि उनकी जीवन में कितनी अहमियत है। लंबे समय से बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनती रही हैं जिनमें एक पिता और बच्चे के बीच के अनमोल रिश्ते की खूबसूरती को दिखाया गया है। फादर्स डे पर इन फिल्मों में किसी का चुनाव करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है।

यहां हमने ऐसी ही 8 चर्चित बॉलीवुड फिल्मों की एक लिस्ट बनाई है, जो एक पिता और उसके बच्चों के रिश्ते को दिखाती है और फादर्स डे पर मनोरंजन के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकती है। यहां देखिए फादर्स डे के लिए फिल्मों की लिस्ट (Films to Watch on Father's Day):

1. अपने (2007)

धर्मेंद्र बलदेव हैं, एक ओलंपिक रजत पदक विजेता मुक्केबाज और अब एक मुक्केबाजी कोच हैं, लेकिन एक मुक्केबाज़ी के दौरान डोप का उपयोग करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में तैयार किए जाने के अपमान उन्हें सहन करना पड़ता है। उन्हें पेशेवर मुक्केबाजी से 15 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। फिर वो अपने बेटों को इसके लिए तैयार करते हैं।

2. दंगल (2016)

यह प्रख्यात हरियाणवी पहलवान महावीर सिंह फोगट की नाटकीय जीवन कहानी है, जो अपनी बेटियों को विश्व स्तरीय पहलवान बनाने के लिए जीवन को मिशन बना लेता है और यह दिखाता है लड़कियां किसी भी तरह से लड़कों से कम नहीं हैं और इसमें उन्हें सफलता भी मिलती है। महावीर सिंग फोगाट की भूमिका आमिर खान ने निभाई है।

3. शक्ति (1982)

रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित क्राइम ड्रामा फिल्म एक पुलिस वाले के बेटे के इर्द-गिर्द घूमती है। एक बेटा जो उससे नाराज होता है और अपराध में जीवन व्यतीत करता है। फिल्म में दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था।

4. वक्त: द रेस अगेंस्ट टाइम (2005)

फिल्म में अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा, शेफाली शाह और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था। यह एक बीमार पिता के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने बेटे को उसकी जिम्मेदारियों का एहसास कराने के लिए अपने घर से बाहर निकाल देते हैं।

5. पा (2009)

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन के बेटे की भूमिका निभाई। इस फिल्म को व्यापक रूप से सराहा गया था और अमिताभ बच्चन ने इसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल किया, उनका अभिनय सराहनीय था।

6. तारे ज़मीन पर (2007)

8 साल के ईशान अवस्थी को पढ़ना और लिखना मुश्किल लगता है। उसके सख्त पिता और भावुक मां ने उसे लापरवाह समझकर एक बोर्डिंग स्कूल में डाल दिया। इसके बाद वह एक ऐसे शिक्षक से मिलता है, जो उसके जीवन पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है और सकारात्मक दिशा देता है।

7. पीकू (2015)

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण ने पिता और बेटी की भूमिका निभाई है। पिता को कब्ज की समस्या होती है, फिल्म में दिवंगत अभिनेता इरफान खान भी नजर आते हैं जो पिता के साथ बेटी को घुमाने कोलकाता ले जाते हैं और इसी दौरान फिल्म कई मजेदार मोड़ से गुजरती है।

8. बागबान (2003)

एक पिता अपनी संतान की निर्ममता से कैसे निपटता हैं? मूल रूप से दिलीप कुमार के साथ इस फिल्म की योजना बनाई गई थी, जिसका अंत एक शानदार अंत बना जहां पिता अपने बच्चों को एक स्थाई सबक सिखाता है। सेवानिवृत्त पिता, राज, अपने चार बच्चों (अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नासिर खान) से पूछते हैं कि उन्हें अभी किसके साथ रहना चाहिए और उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया गया, जिसमें एक ऐसा चरण भी शामिल है जब बूढ़े माता-पिता को दो बच्चों के साथ अलग रहना पड़ता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।