लाइव टीवी

Bollywood Throwback: देव आनंद की वजह से उम्र भर कुंवारी रही ये अदाकारा, शादी के बीच आ गया था मजहब

Updated Apr 07, 2020 | 13:43 IST

Bollywood Throwback Dev anand and Suraiya: देव साहब इंडस्‍ट्री के सबसे हैंडसम एक्‍टर्स में थे जिनके लिए न केवल आम लड़कियों का दिल धड़कता था बल्‍कि अभिनेत्र‍ियां भी उनकी दीवानी थीं।

Loading ...
Dev Anand and suraiya

Bollywood Throwback Dev anand and Suraiya: देव साहब फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री के सबसे हैंडसम एक्‍टर्स में थे जिनके लिए न केवल आम लड़कियों का दिल धड़कता था बल्‍कि अभिनेत्र‍ियां भी उनकी दीवानी थीं। हिन्दी फिल्मों के सुपर स्टार रहे देव आनंद की एक झलक पाने को लड़कियां दीवानी रहती थीं। जहां देव साहब शूटिंग कर रहे होते थे, वहां बाहर हुजूम लग जाया करता था। 

देव साहब अपने समकालीन अभिनेताओं से हमेशा अलग थे। देव आनंद 50-60 के दशक के एक दिग्‍गज अभिनेताओं में से एक थे जिनके बोलने का अंदाज सबसे निराला था। यही वजह थी कि उस दौरान की हर अदाकारा उनके साथ काम करना चाहती थी। उनका नाम भी सिनेमा जगत की कई अभिनेत्रियों संग जुड़ा। इनमें से कई रिश्‍तों पर देव साहब ने खुलकर बात की तो कई के बारे में नहीं। 

ऐसे हुई सुरैया से पहली मुलाकात
1948 में फ‍िल्‍म विद्या की शूट‍िंग के वक्‍त देव साहब और सुरैया की मुलाकात हुई। इस फिल्म में सुरैया पहली बार देव आनंद की नायिका बनीं और इसी के सेट पर दोनों के बीच प्यार हो गया। इसके बाद दोनों ने 1951 तक कुल सात फिल्मों में काम किया और यह रिश्‍ता काफी गहरा हो गया। देव आनंद और सुरैया इस रिश्‍ते को अंजाम देना चाहत थे लेकिन सुरैया की नानी की वजह से यह प्‍यार मुकम्‍मल नहीं हो सका। 

मजहब की दीवार आई बीच
सुरैया मुस्लिम थीं और देव साहब हिंदू, इस वहज से सुरैया की नानी को ये रिश्‍ता मंजूर नहीं था। काफी कोशिश के बावजूद जब नानी नहीं मानीं तो सुरैया देव आनंद द्वारा दी गई अंगूठी समंदर में फेंक कर चली गईं और उम्र भर ब‍िना शादी किए रहीं। इस तरह मजहब की इस दीवार ने एक प्रेम का अंत कर द‍िया। 

पर देव साहब ने कर ली शादी..
सुरैया बुरी तरह टूट गईं लेकिन देव साहब जिंदगी में आगे बढ गए। 1954 में उन्‍होंने अभिनेत्री मोना स‍िंह (कल्‍पना कार्त‍िक) से शादी कर ली। 1951 में आई चेतन आनंद की फ‍िल्‍म बाजी में वह देव साहब के साथ नजर आई थीं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।