लाइव टीवी

15 से खुल जाएंगे सिनेमाघर, प्रकाश जावड़ेकर बोले- केवल 50 प्रतिशत दर्शकों को मिलेगी अनुमति

Updated Oct 06, 2020 | 12:33 IST

Cinema Reopening from 15 october: कोरोना महामारी की वजह से सात महीने से बंद पड़े सिनेमाघर 15 अक्‍टूबर से खुलने जा रहे हैं, इस बात की पुष्टि सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कर दी है।

Loading ...
Prakash javadekar

Cinema Reopening from 15 october: कोरोना महामारी की वजह से सात महीने से बंद पड़े सिनेमाघर 15 अक्‍टूबर से खुलने जा रहे हैं, इस बात की पुष्टि सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कर दी है। 15 मार्च के बाद से सिनेमाघरों में दर्शकों का जाना कम हो गया था और 22 मार्च से लॉकडाउन के बाद सिनेमाघर बंद हो गए। अब केंद्र सरकार ने 15 अक्‍टूबर से सिनेमाघरों, थिएटर्स, मल्‍टीप्‍लेक्‍स खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। केंद्र सरकार ने बाकायदा गाइडलाइन जारी की है जिसका पालन करना आवश्‍यक होगा  

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हर तरह के सिनेमाघरों में केवल 50 प्रतिशत ही दर्शकों को बैठने की अनुमति होगी। सिनेमाघर संचालक सिनेमाघरों को खोलने की मांग कर रहे थे। अब जब केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है तो सिनेमाघरों में सफाई और सैनिटाइजेशन का काम शुरू हो गया है। बुकिंग आधी और ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। सिनेमाघर मालिक कोविड-19 की सभी तरह की गाइडलाइन पालन करेंगे। 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने मंगलवार को मानक संचालन प्रोटोकॉल (एसओपी) की घोषणा करते हुए कहा कि हॉल केवल 50 प्रतिशत लोगों के बैठने की क्षमता के साथ खुलेंगे। उन्‍होंने कहा, 'मंत्रालय ने आज सभी मल्टीप्लेक्स और सिंगल थिएटर सिनेमाघरों को एसओपी जारी किए हैं। ऑडिटोरियम के अंदर केवल 50 प्रतिशत सीटों पर ही लोगों को बैठने दिया जाएगा और खाली रहने वाली सीटों को ठीक से चिह्न्ति किया जाना चाहिए।"
 

पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठेंगे और उसके बाद वाली को खाली रखा जाएगा ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। अनलॉक-5 से पहले मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार से सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत मांगी थी। अब सिनेमाघर संचालकों ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई है। फ‍िल्‍म निर्माताओं ने भी अपनी फ‍िल्‍मों की रिलीज का शेड्यूल तय करना शुरू कर दिया है।

एक तरफ सिनेमाघर खुलने की बात तो साफ हो गई है लेकिन यह साफ नहीं हुआ है कि अगर दर्शक 15 अक्‍टूबर को सिनेमाघर जाएंगे तो कौन सी फ‍िल्‍म देखेंगे। 15 अक्‍टूबर या उसके आसपास अभी फ‍िल्‍मों की रिलीज डेट सामने नहीं आई है। हो सकता है कि मेकर्स रिस्‍क के चलते पहले रेस्‍पांस देखना चाहते हों।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।