लाइव टीवी

फ‍िल्‍म निर्माण की दिशा में नई इबारत लिखेगा यूपी, CM योगी ने दिए फ‍िल्‍मसिटी बनाने के न‍िर्देश

Updated Jun 03, 2020 | 08:03 IST

उत्‍तर प्रदेश में फिल्म निर्माण एवं फिल्मोद्योग को बढ़ावा देने के ल‍िए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने फिल्म सिटी की स्थापना, लखनऊ में प्रोसेसिंग यूनिट्स के न‍िर्माण के न‍िर्देश द‍िए हैं।

Loading ...
UP CM Yogi Adityanath
मुख्य बातें
  • यूपी को फ‍िल्‍ममेकर्स की पहली पसंद बनाना चाहते हैं योगी
  • जल्‍द होगा नई फ‍िल्‍मसिटी और प्रोसेस‍िंग यूनिटों का न‍िर्माण
  • ग्रामीणों के मनोरंजन के ल‍िए 100 दर्शक वाले स‍िनेमाघर बनेंगे

उत्‍तर प्रदेश में फिल्म निर्माण एवं फिल्मोद्योग को बढ़ावा देने के ल‍िए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने फिल्म सिटी की स्थापना, लखनऊ में प्रोसेसिंग यूनिट्स और 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल बनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। इसके दृष्टिगत बड़ी संख्या में फिल्म निर्माता व निर्देशक उत्तर प्रदेश का रुख कर रहे हैं। राज्य में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दी जा रही है और अब राज्‍य में प्रोसेसिंग यूनिट्स तथा फिल्म सिटी की स्थापना के संबंध में कार्यवाही की जाएगी।

मुख्‍यमंत्री ने यू.पी. फिल्म पॉलिसी-2018 की समीक्षा भी की। उन्‍होंने कहा कि फिल्म सिटी की स्थापना के संबंध में उपयुक्त भूमि का परीक्षण करा लिया जाए। फिल्म निर्माण के मार्ग में आने वाली बाधाओं/समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक संशोधन किए जाएं। इससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे और पूंजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। 

तैयार होंगे 100 दर्शकों वाले सिनेमाघर
मुख्‍यमंत्री ने न‍िर्देश दिए हैं कि यू.पी. फिल्म पॉलिसी-2018 के तहत फिल्म निर्माण एवं फिल्मोद्योग को बढ़ावा देने हेतु लखनऊ में प्रोसेसिंग यूनिट्स की स्थापना की कार्यवाही की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में 100 दर्शकों की क्षमता के सिनेमा हॉल के निर्माण की संभावना पर भी विचार हो। 

यूपी में शूट होती हैं तमाम फ‍िल्‍में
उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ और बनारस फिल्‍ममेकर्स की पहले से ही पसंद बने हुए हैं। सरकार ने फ‍िल्‍मों की शूटिंग के ल‍िए पहले से ही सुगम नीति बनाई हुई है। हाल ही में रिलीज हुई अमिताभ बच्‍चन की गुलाबो सिताबो, आयुष्‍मान खुराना की बाला और ड्रीमगर्ल, कार्तिक आर्यन की 'पति, पत्‍नी और वो', अजय देवगन की रेड जैसी अनगिनत फ‍िल्‍में उत्‍तर प्रदेश की ही कहानियां हैं और यहां पर ही शूट की गई हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।