लाइव टीवी

दिव्या भारती की मौत के 29 साल बाद भी पर्स में उनकी तस्वीर रखते हैं साजिद नाडियावाला, ऐसी थी लव स्टोरी

Updated Feb 25, 2022 | 08:31 IST

Divya Bharti Birth Anniversary: दिवंगत एक्ट्रेस दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 को हुआ था। कम उम्र में ही उन्होंने ब़लीवुड में जगह बनाई। जाने कैसी थी 18 साल की उम्र में शादी करने वाली दिव्या भारती की लाइफ।

Loading ...
Late Actress Divya Bharti with Sajid Nadiawala
मुख्य बातें
  • दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 को हुआ था।
  • दिव्या भारती ने 18 साल की उम्र में साजिद नाडियावाला से शादी की थी।
  • शादी के 10 महीने बाद हो गई थी दिव्या भारती की मौत।

Divya Bharti Love Story, Life and Career:: अपने जमाने की सबसे सफल और खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल रहीं दिव्या भारती का जन्म आज ही के दिन, 25 फरवरी 1974 को हुआ था। आज उनकी 48वीं जन्मतिथि है। एक हादसे में दिव्या भारती का निधन हो गया था और उस समय उनकी उम्र केवल 19 साल थी। दिव्या भारती ने बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई लेकिन उन्होंने एक्टिंग डेब्यू साल 1990 में तमिल फिल्म Nila Pennae से किया था, इस समय वो केवल 16 साल की थीं। 

बॉलीवुड डेब्यू

दिव्या भारती ने साल 1992 में फिल्म विश्वात्मा से बॉलीवुड डेब्यू किया, जिसमें सनी देओल लीड एक्टर थे। इस फिल्म के गाने 'सात समंदर' को काफी पसंद किया गया और इसने दिव्या को पहचान दिलवाई। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जिसमें शोला और शबनम, दीवाना, बलवान, दिल ही तो है, गीत और क्षत्रिय शामिल है। 

साजिद नाडियावाला संग शादी

दिव्या भारती का अफेयर प्रोड्यूसर- डायरेक्टर साजिद नाडियाडवाला के साथ था और दोनों एक- दूसरे को बहुत चाहते थे। साजिद और दिव्या की पहली मुलाकात उस वक्त हुई थी जब दिव्या भारती एक्टर गोविंदा के साथ फिल्म 'शोला और शबनम' की शूटिंग कर रही थी। इसके बाद दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे। 

जानकारी के मुताबिक इस समय दिव्या नाबालिग थीं तो वहीं साजिद की उम्र 26 साल थी। पहली मुलाकात में ही साजिद उन्हें पसंद करने लगे थे और इसके बाद अक्सर दिव्या से मिलने फिल्म के सेट पर पहुंच जाते थे। दिव्या की फिल्म की शूटिंग के समय वो इंतजार करते और इसके बाद दोनों घंटों साथ में बिताते थे।

Also Read: द‍िव्या भारती के बाल‍िग होने से पहले ही शुरू हो गई थी साज‍िद से उनकी लव स्‍टोरी, नाम बदलकर की थी शादी

18 की उम्र में शादी

25 फरवरी 1992 को दिव्या भारती 18 साल की हो गईं और इसी साल 10 मई को दोनों ने साजिद के घर पर कुछ दोस्तों और काजी की मौजूदगी में शादी कर ली। दिव्या साजिद से बहुत प्यार करती थीं और इसके लिए उन्होंने अपना धर्म तक बदल लिया था। शादी के समय उन्होंने इस्लाम कुबूल किया। दिव्या और साजिद ने अपनी शादी को प्रइवेट रखा, ताकि इसका असर उनके करियर पर ना पड़े। हालांकि दोनों के रिश्ते के बारे में इंडस्ट्री में हर कोई जानता था।

दिव्या भारती की मौत

05 अप्रैल 1993 को दिव्या भारती की मौत की खबर आई, जिसने हर किसी को हिलाकर रख दिया। दिव्या मुंबई के वर्सोवा स्थित तुलसी बिल्डिंग्स में पांचवी मंजिल से गिर गईं जिससे उनकी मौत हो गई। इस समय उनकी दोस्त डिजाइनर नीता लुल्ला, नीता के पति श्याम लुल्ला और साजिद नाडियावाला भी वहां मौजूद थे। हादसे के बाद दिव्या को तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक उनकी मौत सिर में गहरी चोट लगने के कारण हुई। 07 अप्रैल 1993 को विले पार्ल शमशान घाट में उनका अंतिम संस्कार किया गया। 

साजिद पर लगे आरोप

दिव्या की मौत होने के बाद साजिद पर कई आरोप लगे। जांच हुई और मामला चला। लेकिन तमाम छानबीन में यही पाया गया कि दिव्‍या की मौत एक दुर्घटना थी।

साजिद की दूसरी शादी

दिव्या की मौत के बाद साजिद की जिंदगी में आईं पत्रकार वर्धा खान। पेशे से पत्रकार वर्धा खान दिव्‍या भारती की पुण्‍यतिथ‍ि पर साजिद का इंटरव्‍यू लेने गई थीं और यहीं पहली बार दोनों की मुलाकात हुई। दोनों की मुलाकात दिव्‍या भारती की वजह से ही हुई थी, इसलिए वर्धा कहती हैं कि उनकी जिंदगी में दिव्‍या की अहम जगह है। दोनों ने करीब आठ साल तक एक दूसरे को डेट करने के बाद साल 2000 में शादी कर ली। दोनों के दो बेटे हैं। 

Also Read: आमिर खान के कारण बाथरूम में बैठकर घंटों रोईं थीं दिव्या भारती, इस फिल्म से निकाली गई थीं बाहर

दिव्या भारती को लेकर वर्धा का खुलासा

कुछ समय पहले वर्धा ने खुलासा किया कि उनके पति साजिद के पर्स में आज भी दिव्‍या भारती की तस्‍वीर रहती है। इसके आलावा साजिद के पास अभी भी दिव्या का आखिरी बार छुआ हुआ परफ्यूम, हेयर प्रोडक्ट्स और कई चीजे हैं। वर्धा ने बताया कि साजिद और वर्धा के दो बेटे हैं जो दिव्‍या भारती को बड़ी मम्मी कहते हैं। वर्धा ने कहा कि उन्‍होंने कभी दिव्‍या भारती की जगह लेने की कोशिश नहीं की। 

बता दें कि दिव्या के निधन के बाद साजिद ने तय किया था क‍ि अपनी हर फिल्‍म दिव्‍या भारती को डेडिकेट करेंगे। वह आज भी अपना वादा निभा रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।