लाइव टीवी

Gulshan Grover बोले- आसान नहीं है खलनायक बनना, इस वजह से चुने 'बैड मैन' वाले किरदार

Updated Mar 23, 2021 | 17:18 IST

बॉलीवुड के बैडमैन यानी गुलशन ग्रोवर ने अपने करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। फिल्मी करियर की शुरुआत उन्होंने फिल्म हम पांच से की थी।

Loading ...
Gulshan Grover
मुख्य बातें
  • गुलशन ग्रोवर ने अपने करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।
  • गुलशन ग्रोवर के करियर का टर्निंग प्वाइंट फिल्म राम लखन थी।
  • इस फिल्म में उन्होंने केसरिया विलायती  का किरदार निभाया था।

Gulshan Grover speaks on Bad Man Roles in Movies: बॉलीवुड के बैडमैन यानी गुलशन ग्रोवर ने अपने करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। फिल्मी करियर की शुरुआत उन्होंने फिल्म हम पांच से की थी। इसके बाद उन्होंने रॉकी, सदमा, राम लखन समेत कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया है। खलनायकी के लिए मशहूर गुलशन ग्रोवर को बॉलीवुड में बैड मैन के नाम से जाना जाता है। गुलशन ग्रोवर के करियर का टर्निंग प्वाइंट फिल्म राम लखन थी। इस फिल्म में उन्होंने केसरिया विलायती का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनका डायलॉग बैडमैन काफी पॉपुलर हुआ था। इसके बाद गुलशन ग्रोवर बॉलीवुड के बैड मैन बन गए थे। 

गुलशन ग्रोवर के करियर का सबसे अहम साल 1983 था। इस साल उनकी दो फिल्में सदमा और अवतार सुपरहिट रही थी। फिल्म अवतार में उन्होंने एक्ट्रेस राजेश खन्ना के बेटे की भूमिका निभाई थी। गुलशन ग्रोवर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में बताया कि फिल्मों में उन्होंने खुद को विलेन का किरदार करने के लिए क्यों चुना? गुलशन ग्रोवर कहा, 'अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, जब मैंने फिल्मों में एंट्री ली, तो मुझे महसूस हुआ कि मैं एक स्टार बनना चाहता हूं चुकि एक स्टार की वैल्यू होती है। इसलिए मैंने भी एक खलनायक बनने का विकल्प चुना।' रोशन तनेजा के साथ मैं अपने बैचमेट्स जैसे अनिल कपूर और अन्य के साथ अभिनय का प्रशिक्षण ले रहा था। मुझे अहसास हुआ कि फ‍िल्‍मों में खलनायक की उम्र लंबी होती है।'

गुलशन ग्रोवर ने आगे कहा, 'खलनायक अपने प्रदर्शन के बल पर पसंद कि जाते हैं। उनकी कोई उम्र नहीं होती है और इसलिए खलनायक बनना मुझे चुनौतीपूर्ण लगा। खलनायक के रूप में खुद को स्‍थापित करने के लिए मैंने काफी मेहनत की।' गुलशन ग्रोवर के इस बयान की काफी चर्चा हो रही है। इससे पहले गुलशन ग्रोवर ने किताब बैडमैन से अपनी लाइफ से जुड़ी कई बातें शेयर की थीं। 

उन्‍होंने बताया था कि उन्होंने बचपन में बेहद गरीबी का सामना करना पड़ा था। बकौल गुलशन ग्रोवर- 'मेरा स्कूल दोपहर में था। मैं स्कूल के बस्ते में अपनी यूनिफॉर्म रखा करता था। मैं हर रोज बड़ी-बड़ी कोठियों में जाकर कपड़े धोने का साबुन बेचा करता था। मैंने कभी फिनाइल की गोलियां, तो कभी पोछे भी बेचे हैं। गुलशन ग्रोवर के मुताबिक वह इन पैसों से अपने स्कूल की फीस भरा करते थे।'

बता दें कि गुलशन ग्रोवर पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छे थे। उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है। कॉलेज के दिनों में वह थिएटर और नाटकों में हिस्सा लिया करते थे। इसके बाद उन्होंने फिल्म टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे से एक्टिंग का कोर्स किया था। गुलशन ग्रोवर के वर्कफ्रंट की बात करें तो आखिरी बार फिल्म मुंबई सागा में नजर आए थे।   गुलशन अब अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी में भी नजर आने वाले हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।