लाइव टीवी

Gulzar Birthday: जब मीना कुमारी के करीब आए थे गुलजार, मौत से पहले सौंप दी थी अपनी निजी डायरियां

Updated Aug 18, 2020 | 06:11 IST

Gulzar Birthday: गुलजार आज अपना 85वां बर्थडे मना रहे हैं। गुलजार और मीना कुमारी की नजदीकियों ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। जानिए मीना कुमारी और गुलजार के ये किस्से...

Loading ...
Gulzar, Meena Kumari
मुख्य बातें
  • गीतकार गुलजार आज अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • गुलजार की पर्सनल लाइफ काफी सुर्खियों में रही थीं।
  • गुलजार और मीना कुमारी की नजदीकियां काफी चर्चा में थी।

मुंबई. कवि, शायर, गीतकार, डायरेक्टर गुलजार का आज 86वां बर्थडे है। गुलजार का असली नाम संपूर्ण सिंह कालरा है। गुलजार का जन्म पंजाब राज्य के झेलुम जिले (अब पाकिस्तान) में हुआ था। जब वह छोटे थे तब उनकी मां का निधन हो गया था। बंटवारे के बाद उनका परिवार अमृतसर में आ बसा। वहीं, गुलजार मुंबई जा बसे थे। 

गुलजार की पर्सनल लाइफ काफी सुर्खियों में रही थीं। गुलजार ने साल 1973 में एक्ट्रेस राखी गुलजार से शादी की थी। हालांकि, ये शादी विवादों के बाद टूट गई थीं। इससे पहले वह एक्ट्रेस मीना कुमारी के करीब आए थे। दोनों को ही शायरी करना काफी पसंद था।

'मीना कुमारी: द क्लासिकल बायोग्राफी' किताब के मुताबिक दोनों की मुलाकात बिमल रॉय की फिल्म बेनजीर की शूटिंग के दौरान हुई थी। गुलजार इस फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर थे। फिल्म की शूटिंग के दौरान मीना कुमारी और कमाल अमरोही अलग हो गए थे। 

मौत से पहले दी थी निजी डायरी 
गुलजार और मीना कुमारी घंटों तक मीर और फैज की शायरी पढ़ा करते थे। दोनों फुरसत के वक्त में काफी शेर- ओ- शायरियां भी किया करते थे। जहां कमाल अमरोही मीना कुमारी की शायरी की कद्र नहीं करते थे। वहीं, गुलजार इसे काफी तवज्जो दिया करते थे। 

31 मार्च 1972 को मीना कुमारी बेहद कम उम्र में इस दुनिया को छोड़कर चली गईं थीं। मौत से पहले मीना कुमारी ने अपनी सारी निजी डायरियां गुलजार को सौंप दी थी। बाद में उन्होंने 'मीना कुमारी की शायरी' नाम से किताब भी प्रकाशित करवाई थी।

वाइफ राखी से नहीं लिया तलाक 
 राखी और गुलजार के अलग होने की वजह एक फिल्‍म थी। गुलजार चाहते थे क‍ि शादी के बाद राखी फ‍िल्‍मों में काम न करें, लेक‍िन राखी ने फ‍िल्‍म कभी-कभी (1976) में काम करने के ल‍िए हामी भर ली और शूट‍िंग शुरू कर दी।        

40 साल से अलग अलग रहने के बाद भी उन्‍होंने तलाक नहीं ल‍िया है। इसका कारण है उनकी बेटी मेघना गुलजार। गुलजार को भारत सरकार ने साल 2004 में पद्मभूषण से नवाजा था। इसके अलावा वह कई बार नेशनल फ‍िल्‍म अवॉर्ड, 20 फ‍िल्‍मफेयर अवार्ड, एक बार एकेडमी अवार्ड और एक बार ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।