लाइव टीवी

कोरोना काल में अगर खुले सिनेमा हॉल, इन 5 नियमों का थिएटर दीवानों को रखना पड़ेगा खास ख्याल

Updated May 13, 2020 | 17:25 IST

Cinema Halls Guidelines And 5 Rules: कोरोना वायरस महामारी से एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को भारी नुकसान हो रहा है। अगर इस बीच सिनेमा हॉल खुले तो इन 5 नियमों का ध्यान रखना पड़ेगा...

Loading ...
guidelines If cinema halls open in india
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के कारण देशभर में थिएटर, सिंगल स्क्रीन, मल्टीप्लेक्स पर ताले लगे हुए हैं।
  • इस महामारी की वजह से एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को भारी नुकसान हो रहा है। 
  • अगर इस बीच सिनेमा हॉल खुले तो थिएटर दीवानों को इन 5 नियमों का ध्यान रखना पड़ेगा।

कोरोना वायरस महामारी की मार फिल्म इंडस्ट्री पर सबसे ज्यादा पड़ी है। शूटिंग बंद है, स्टूडियोज-प्रोडक्शन हाउस में ताले लगे हैं और कुछ फिल्में पूरी तरह से बनकर तैयार हैं लेकिन सिनेमा हॉल में रिलीज नहीं हो पा रही हैं। कोरोना वायरस के कारण देशभर में थिएटर, सिंगल स्क्रीन, मल्टीप्लेक्स पर ताले लगे हुए हैं। ऐसे में एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को भारी नुकसान हो रहा है। 
कुछ थिएटर और सिनेमा दीवानों ने कोरोना काल में इन्हें खोलने के सुझाव दिए हैं। उनका कहना है कि जिन जगहों को ग्रीन जोन या जहां पर कोरोना खत्म हो चुका है वहां पर सिंगल स्क्रीन्स खोले जा सकते हैं। हालांकि अभी इसे लेकर सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं है। लेकिन अगर कोरोना महामारी के बीच सिनेमा हॉल खुले तो थिएटर दीवानों को इन 5 नियमों का ध्यान रखना पड़ेगा...

  • मास्क-ग्लव्स

सिनेमा आने वाले लोगों को इस नियम का सक्ती से पालन करना होगा। हर एक व्यक्ति को यहां मास्क-ग्लव्स पहनना अनिवार्य हो। ताकि वो खुद सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखे।

  • सिनेटाइजेशन

हर सिनेमा हॉल को अच्छी तरह से सिनेटाइज करना होगा। कोई भी कोना या जगह इससे छूटे नहीं। ताकि कोरोना वायरस से लड़ाई में हम एक कदम आगे रहें। 

  • सोशल डिसटेंसिंग

सिनेमा हॉल में आने के लिए लोगों को सही तरीके से सोशल डिसटेंसिंग का ख्याल रखना होगा। यहां तक कि हॉल में मौजूद सीटों के टिकट भी इसी हिसाब में कस्टर को बांटने होंगे। 

  • डिजिटल ट्रांसजेक्शन

थिएटर दीवाने इस दौरान ध्यान रखें कि वो डिजिटल ट्रांसजेक्शन का ही इस्तेमाल करें। टिकट से लेकर खाने-पीने के सभी समान के लिए जितना हो सके वो पैसों का आदान-प्रदाम डिजिटल ट्रांसजेक्शन के जरिए ही करें। 

  • टेम्पप्रेचर

थिएटर में जाने से पहले टेम्पप्रेचर चैक का खास ध्यान रखा जाए। एंट्री पर ही टेम्पप्रेचर चैक करने का नियम फॉलो करना आवश्यक हो। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।