लाइव टीवी

144 फिल्मों में इस एक्टर ने निभाया था इंसपेक्टर का रोल, 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में नाम है दर्ज

Updated Jan 24, 2021 | 11:11 IST

Jagdish Film Actor: फिल्म एक्टर जगदीश 50 से लेकर 80 के दशक तक जाना-माना चेहरा हैं। जगदीश ने एक दो नहीं बल्कि 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था।

Loading ...
Jagdish Raj
मुख्य बातें
  • अनीता राज के पिता जगदीश राज के नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में है।
  • जगदीश ने एक दो नहीं बल्कि 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था।
  • जगदीश का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज होने की भी एक कहानी है।

मुंबई. फिल्मों में पुलिस वाले का रोल कभी पॉजीटिव तो कभी निगेटिव होता है। कई एक्टर्स को पुलिस इंसपेक्टर के रोल से ही पहचान मिली है। ऐसी ही एक एक्टर हैं जगदीश राज। जगदीश ने एक दो नहीं बल्कि 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था।

साल 1928 में जन्में जदगीश ने गैंब्लर, काला बाजार, दो चोर, दीवार और जॉन मेरा नाम जैसी फिल्मों में काम किया है। 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का रोल निभाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में है। 

पुलिस इंसपेक्टर का किरदार निभाने के बाद उन्होंने पुलिस की वर्दी भी सिलवा ली थी। यही नहीं, अगर कोई डायरेक्टर उन्हें फोन पर अप्रोच करता तो वह पुलिस की वर्दी पहनकर सेट पर पहुंच जाते थे। 

जब कहा-  'मेरा प्रमोशन तो हुआ' 
जगदीश का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज होने की भी एक कहानी है। दरअस हॉलिवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर ने उनकी फिल्मों की लंबी लिस्ट देखकर गिनीज बुक की टीम को जांच के लिए मुंबई बुलवाया  था। 

इसके बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगदीश राज का नाम दर्ज हो गया। लोहा और नाइंसाफी फिल्म में पुलिस कमिश्नर का रोल मिला। इस पर एक्टर ने कहा था, 'चलो, मेरा प्रमोशन तो हुआ।'

अनीता राज के हैं पिता 
जगदीश राज 80 और 90 दशक की एक्ट्रेस अनीता राज के पिता हैं। इसके अलावा उनकी एक और बेटी रूपा मल्होत्रा भी हैं। जगदीश राज ने साल 1992 में फिल्मों से संन्याास ले लिया था।

2013 में जगदीश राज का निधन हो गया। वह काफी वक्त तक सांस की बीमारी से पीड़ित थे।  पुलिस ऑफिसर के अलावा जगदीश ने कोर्ट में जज और डॉक्टर का भी रोल निभाया था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।