लाइव टीवी

बॉलीवुड के पसंदीदा पुलिस इंस्पेक्टर थे जगदीश राज, 144 फिल्मों में वर्दी पहनने पर गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

Updated Jul 28, 2022 | 13:23 IST

Jagdish raj death anniversary: 'पुलिस ने तुम्हें चारों ओर से घेर लिया। भलाई इसी में है कि तुम खुद को सरेंडर कर दो'- फिल्म एक्टर जगदीश राज का ये फेवरेट डायलॉग था। जगदीश सिनेमा के चहेते पुलिसवाले थे जिन्होंने 144 फिल्मों में वर्दी पहनी।

Loading ...
Jagdish raj death anniversary
मुख्य बातें
  • जगदीश सिनेमा के चहेते पुलिसवाले थे जिन्होंने 144 फिल्मों में वर्दी पहनी।
  • मशहूर अभिनेता जगदीश राज आज ही के दिन इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। 
  • जगदीश राज ने हम दोनों, काला बाज़ार, जॉनी मेरा नाम, गैंबलर, ड्रीम गर्ल, दीवार में काम किया।

Jagdish raj Lesser known facts: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जगदीश राज आज ही के दिन (28 July 2013) इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। 1928 में ब्रिटिश भारत के सरगोधा में (अब पाकिस्तान में) उनका जन्म हुआ था। जगदीश राज ने हम दोनों, काला बाज़ार, जॉनी मेरा नाम, गैंबलर, ड्रीम गर्ल, दीवार जैसी हिट फ़िल्मों में काम किया। उन्होंने देव आनंद से लेकर अमिताभ बच्चन जैसे एक्टर्स के साथ काम किया। जगदीश को करियर के शुरुआत में ही फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर के रोल मिलने लगे और एक समय ऐसा आया कि इन्होंने पुलिस की वर्दी सिलवा ली और जैसे ही किसी निर्माता का फोन आता तो वे वर्दी पहनकर शूटिंग पर पहुंच जाते। 

'पुलिस ने तुम्हें चारों ओर से घेर लिया। भलाई इसी में है कि तुम खुद को सरेंडर कर दो'- फिल्म एक्टर जगदीश राज का ये फेवरेट डायलॉग था। जगदीश सिनेमा के चहेते पुलिसवाले थे जिन्होंने 144 फिल्मों में वर्दी पहनी। 144 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का रोल निभाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। 

ऐसे दर्ज हुआ नाम

जगदीश का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड दर्ज होने की भी एक कहानी है। 1960 में हॉलीवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर Harvey Wood आए और उन्होंने अपनी फिल्म में जगदीश को पुलिस इंस्पेक्टर के रोल के लिए सिलेक्ट कर लिया। 20 साल बाद मैं जगदीश दोबारा हार्वी वुड से टकराए तो वह उन्हें देखकर चौंक गए और बोले कि हे भगवान, अब तक यूनिफॉर्म में हो? इसके बाद जब जगदीश ने उन्हें अपने रोल के बारे में बताया तो फिल्मों की लंबी लिस्ट देखकर गिनीज बुक की टीम जांच के लिए मुंबई आई। उससे पहले जगदीश ने मेल पर अपने रोल की जानकारी वुड को भेज दी थी।  

पुलिस कमिश्नर बने और फिर डीआईजी

जगदीश ने पुलिस इंस्पेक्टर के बाद लोहा और नाइंसाफी फिल्म में पुलिस कमिश्नर का रोल निभाया। इस पर एक्टर ने कहा था, 'चलो, मेरा प्रमोशन तो हुआ।' साल 2004 में आई फिल्म 'मेरी बीवी का जवाब नहीं' में वह डीआईजी बने थे। यह उनकी आखिरी फिल्म थी जिसमें श्रीदेवी (Sridevi) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) लीड रोल में थे। 2013 में जगदीश राज का निधन हो गया। वह काफी वक्त तक सांस की बीमारी से पीड़ित थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।