लाइव टीवी

Kader Khan Birthday: गरीबी में बीता था कादर खान का बचपन, पढ़ाई छोड़कर मिल में करना पड़ा था काम

Updated Oct 22, 2019 | 10:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर कादर खान का आज जन्मदिन है । इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

Loading ...
Kader Khan
मुख्य बातें
  • आज बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर कादर खान का आज जन्मदिन है
  • कादर खान ने अपने एक्टिंग करियर में 300 से अधिक फिल्मों में काम किया
  • कादर खान का बचपन काफी मु्श्किल भरा रहा था और उन्हें पढ़ाई छोड़कर मिल में काम करना पड़ा था

बॉलीवुड के महान एक्टर्स में शामिल रहे दिवंगत एक्टर कादर खान का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 22 अक्टूबर 1937 को काबुल में हुआ था। वो मुंबई में पले बढ़े और उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की लेकिन उनका एक्टर बनना शायद तय था और इसलिए उन्हें फिल्मों में एंट्री मिल गई। अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया। 

कादर खान ना केवल अच्छे एक्टर थे बल्कि बेहतरीन कलाकार भी थे। उन्होंने फिल्मों में एक्टिंग के साथ- साथ उन्होंने करीब 200 फिल्मों के डायलॉग भी लिखे जिसमें हिम्मतवाला, कुली और सरफरोश जैसी कई हिट फिल्में शामिल हैं। उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई लेकिन उनका बचपन संघर्षों से भरा रहा था।

कादर का परिवार अफगानिस्तान से भारत आ गया था और वो मुंबई में रहने लगे थे। गरीबी के चलते वो बस्ती में रहते थे जिसके चलते उनका बचपन काफी परेशानियों भरा रहा। उनकी मुसीबतें उस समय और बढ़ गईं जब उनके पेरेंट्स अलग हो गए। अपने माता पिता के अलग होने के बाद कादर और उनके परिवार के पास खाने तक के लिए कुछ नहीं बचता था। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद बताया था कि हफ्ते के तीन दिन वो भूखे पेट सोते थे। 

मां को करनी पड़ी थी दूसरी शादी

कादर और उनकी मां अलग हो गए थे जिसके बाद उनकी मां को मजबूरन दूसरी शादी करनी पड़ी। गरीबी के चलते कादर ने स्कूल जाना छोड़ दिया था और गांव बस्ती के दूसरे बच्चों की तरह वो मिल में काम करने लगे थे लेकिन उनकी मां के समझाने के बाद उन्होंने फिर से स्कूल जाना शुरू किया। उनकी मां ने उन्हें समझाया था, 'अगर तुम मजदूर बनते हों तो 3 रुपये प्रतिदिन ही तुम्हारी जिंदगी भर की कमाई बनकर रह जाएगी। लेकिन अगर तुम गरीबी से उबरना चाहते हो तो पहले तुम्हें पढ़ाई करनी होगी।' अपनी मां की इस सीख के बाद कादर खान ने मुंबई के Ismail Yusuf College से पढ़ाई पूरी की और सिविल इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। 

मुश्किल भरा रहा अंतिम समय

कादर खान का अंतिम समय मुश्किलों भरा रहा। साल 2015 में उनके घुटनों का ऑपरेशन हुआ जिसके बाद उन्हें चलने फिरने में परेशानी होने लगी और वो केवल व्हील चेयर पर ही रहते थे। बताया जाता है कि उन्हें मेमोरी लॉस की परेशानी हो गई थी जिसके चलते उन्हें कुछ याद नहीं रहता था। 31 दिसंबर 2018 को कनाडा में कादर खान ने अंतिम सांस ली। वहीं उनका अंतिम संस्कार भी किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।