लाइव टीवी

जब माधुरी दीक्षित संग काम नहीं करना चाहता था कोई तो करिश्‍मा ने की 'हां', फ‍िल्‍म के लिए जीता नेशनल अवॉर्ड

Updated Jun 25, 2021 | 07:07 IST

Karishma Kapoor Birthday lesser known and interesting facts: बॉलीवुड की लोलो यानि करिश्‍मा कपूर का आज (25 जून) जन्‍मदिन है। साल 1974 में आज ही के दिन रणधीर कपूर के घर उनका जन्‍म हुआ था।

Loading ...
karishma Kapoor
मुख्य बातें
  • करिश्‍मा कपूर का आज (25 जून) जन्‍मदिन है।
  • साल 1974 में आज ही के द‍िन हुआ था उनका जन्‍म।
  • अभिनेता रणधीर कपूर की बेटी हैं करिश्‍मा कपूर।

Karishma Kapoor Birthday lesser known and interesting facts: बॉलीवुड की लोलो यानि करिश्‍मा कपूर का आज (25 जून) जन्‍मदिन है। साल 1974 में आज ही के दिन अभिनेता रणधीर कपूर और बबीता कपूर के घर उनका जन्‍म हुआ था। करिश्‍मा पूरे कपूर खानदान की सबसे प्‍यारी बेटी रही हैं। वो बहुत टैलेंट वाली हैं और कम उम्र में करियर शुरू कर चुकी हैं। वह बेहरतरीन अदाकारा के साथ साथ शानदार डांसर भी हैं। गोविंदा जैसे एक्‍टर के साथ केवल वही ठीक से डांस कर पाती थीं।

16 की उम्र में डेब्‍यू 

करिश्मा कपूर ने साल 1991 में फिल्म प्रेम कैदी से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और इस समय वो केवल 16 साल की थीं। फिल्मों में कदम रखने के लिए करिश्मा ने उस समय पढ़ाई छोड़ दी थी। करिश्मा कपूर श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित की तरह एक्ट्रेस बनना चाहती थीं और इसी वजह से उन्होंने जल्द बॉलीवुड में एंट्री की।

इन फिल्मों में किया है काम

90 व 2000 के दशक में करिश्मा कपूर की गिनती बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में होती थी। उन्होंने अपने करियर में करीब 60 फिल्मों में काम किया जिनमें से ज्यादातर हिट रहीं। करिश्मा की मशहूर फिल्मों में राजा बाबू, कुली नंबर 1, साजन चले ससुराल, राजा बाबू, हिरो नंबर 1, बीवी नंबर 1, दुल्हन हम ले जाएंगे, हम साथ- साथ हैं, दिल तो पागल है, जिगर और अनाड़ी जैसी फिल्में शामिल हैं। 

दादा ने दी थी ये सलाह 

करिश्मा ने  Humans Of Bombay पर अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बात की थी। उन्होंने इस दौरान कई मुद्दों पर खुलकर बताया था। करिश्मा ने बताया था कि वो अपने दादा राज कपूर की फिल्म के सेट पर जाया करती थीं और उनके टैलेंट से काफी प्रभावित थीं। उन्होंने बताया, 'एक बार वो फिल्म राम तेरी गंगा मैली को डायरेक्ट कर रहे थे। मुझे सेट, कैमरा और लाइट्स से प्यार था। मैं जानती थी कि मैं एक्टर बनना चाहती हूं, मैंने अपने दादा को यह बात बताई तो उन्होंने मुझे कहा यह अच्छा दिखता है लेकिन इतना आसान नहीं है, तुमको मेहनत करनी होगी।'

आसान नहीं रहा सफर

करिश्मा ने खुलासा किया कि उनका एक्टिंग करियर आसान नहीं रहा और उन्होंने कई उतार- चढ़ाव देखे, लेकिन उन्होंने किसी परेशानी को अपनी रुकावट नहीं बनने दिया। उन्होंने बताया, 'बुरे दिनों में भी मुझे अपना सिर ऊंचा रखना था इसलिए जब मुझे फिल्म दिल तो पागल है ऑफर हुई तब कोई एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ काम नहीं करना चाहती थी तब मैंने वो फिल्म की और इसके लिए नेशनल अवॉर्ड भी जीता।

ऐसी रही है पर्सनल लाइफ

करिश्मा कपूर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 29 सितंबर 2003 को संजय कपूर से शादी की थी। शादी के बाद साल 2005 में दोनों की बेटी समायरा का जन्म हुआ। इसके बाद साल 2010 में एक बार फिर दोनों पेरेंट्स बने और उनके बेटे कियान का जन्म हुआ। शादी के करीब 11 साल बाद दोनों ने आपसी सहमति से तलाक की अर्जी दी, जिसके बाद साल 2016 में उनका तलाक हो गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।