लाइव टीवी

रामायण सीयिरल के इस सीन में जल गए थे ललिता पवार के पैर, फिर भी जारी रखी थी शूटिंग

Updated Apr 18, 2022 | 09:36 IST

Lalita Pawar Birthday: ललिता पवार का 18 अप्रैल को बर्थडे है। ललिता पवार ने महज नौ साल की उम्र में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। रामायण सीरियल में मंथरा का रोल निभाया था। जानिए ललिता पवार की लाइफ से जुड़ी ये खास बातें....

Loading ...
Lalita Pawar
मुख्य बातें
  • ललिता पवार 18 अप्रैल को बर्थडे होता है।
  • ललिता पवार का असली नाम अंबा लक्ष्‍मण राव था।
  • ललिता पवार ने सात दशक में 700 से अधिक फिल्मों में काम किया।

Lalita Pawar Birthday: सात दशक तक 700 से ज्यादा फिल्मों में कभी दयालु मां तो कभी दुष्ट सास का किरदार निभाने वालीं वेट्रन एक्ट्रेस ललिता पवार का आज बर्थडे है। साल 1916 में जन्मीं ललिता पवार का असली नाम अंबा लक्ष्‍मण राव शगुन था। साल 1928 में उन्होंने साइलेंट फिल्म राजा हरीशचंद्र से अपने करियर की शुरुआत की थी। साल 1935 में फिल्म हिम्मत-ए-मर्दा में ललिता पवार ने बिकिनी पहनी थी।

ललिता पवार के पिता लक्ष्मण राव शगुन एक बिजनेसमैन थे। ललिता पवार ने महज नौ साल की उम्र में एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। 1934 में उन्होंने टॉकी फिल्मों में काम करना शुरू किया। इसके बाद वह सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक बन गई। ललिता पवार एक साल में 12 से अधिक फिल्मों में काम किया करती थीं। ललिता पवार ने शास्त्रीय संगीत भी सीखा था। साल 1955 ललिता पवार ने श्री 420, मिस्टर और मिसेज 55 जैसी फिल्मों में काम किया। साल 1959 में आई फिल्म अनाड़ी में मिस डीसा का किरदार काफी पॉपुलर हुआ। इसके अलावा उन्होंने रामायण टीवी सीरियल में मंथरा का रोल निभाया।

 

एक हादसे ने बदल दी थी जिंदगी 
ललिता पवार 40 के दशक तक लीड एक्ट्रेस थीं। साल 1942 में ललिता पवार फिल्म जंग ए आजादी की शूटिंग कर रही थीं। फिल्म में उनके अपोजिट भगवान दादा थे। शूटिंग के दौरान एक सीन में भगवान दादा को ललिता पवार को थप्पड़ मारना था। गलती से थप्पड़ इतनी जोर से पड़ा कि उनकी आंखों की नस फट गई थी। कई साल ईलाज चलने के बावजूद उनके शरीर का दाहिना हिस्सा पैरालाइज हो गया। इसके बाद वह चरित्र अभिनय करने लगी। ललिता पवार ने खुद से उम्र में थोड़े ही छोटे दिलीप कुमार, देवानंद और राज कपूर की मां का किरदा निभाया। 

Also Read:  रामायण में 'मंथरा' बनने से पहले ललिता पवार ने दिया था बिकिनी सीन, मच गई थी सनसनी

जलते पैर से की शूटिंग
ललिता पवार ने साल 1985 में रामानंद सागर के सीरियल रामायण में मंथरा का रोल निभाया था। शो के एक सीन में उन्होंने पांव जलने के बावजूद शूटिंग जारी रखी। लक्ष्मण का रोल निभाने वाले एक्टर सुनील लहरी ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब भगवान राम अयोध्या से लौट रहे थे तो सेट पर दीए जलाए गए थे। ललिताजी इतने जोश में थीं कि उन्हें एहसास नहीं हुआ कि उनका पैर दीए में पड़ गया है। उनके दोनों पैर जल गए। उन्हें दूसरे कमरे में ले जाया गया और आराम करने के लिए कहा गया लेकिन, उन्होंने जले हुए पैर से शूटिंग पूरी की। कैमरे के आगे उनके चेहरे में कोई दर्द का भाव नहीं आया।

विवादों में रही थी पर्सनल लाइफ 
ललिता पवार की पर्सनल लाइफ काफी विवादों में रही थी। उन्होंने दो शादियां की थी। पहली शादी गनपत राव पवार से की। एक दिन ललिता को पता चला कि उनका पति का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर उनकी छोटी बहन से चल रहा है। इसके बाद उन्होंने अपने पति को तलाक दे दिया। 

ललिता पवार ने प्रोड्यूसर राजप्रकाश गुप्‍ता से दूसरी शादी की। सात दशक तक बॉलीवुड में कई यादगार रोल देने वालीं ललिता पवार के आखिरी दिन बेहद दर्दनाक रहे थे। आखिरी वक्त वह अकेली रही थीं। उनके निधन के तीन दिन बाद उनके घर से लाश बरामद हुई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।