लाइव टीवी

Bollywood Trend 2020: बॉलीवुड में देशभक्ति और महिला शक्ति दिखाने की होड़, लाइन से रिलीज हो रही हैं ये फ‍िल्‍म

Updated Feb 17, 2020 | 14:56 IST

कंगना रनौत की फ‍िल्‍म तेजस का फर्स्‍ट लुक सामने आया जिसमें वह फाइटर पायलट का रोल निभाएंगी। अगर नजर घुमाकर देखें तो अगले 12 महीनों में देशभक्ति और महिला शक्ति दिखाने वाली कई फ‍िल्‍में पर्दे पर आ रही हैं।

Loading ...
Latest Bollywood Trends

Latest Bollywood Trend 2020: हिंदी सिनेमा लगभग 107 साल पूरे कर चुका है। पहले बिना बोलती हुई ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फ‍िल्‍में, फ‍िर बोलती फ‍िल्‍में और फ‍िर धीरे धीरे रंगीन फ‍िल्‍मों का दौर। इसके बाद सामाजिक मुद्दों को प्रदर्शित करने वाली फ‍िल्‍मों से शुरू हुआ सफर, पौराणिक किरदारों से होता हुआ इश्‍क मोहब्‍बत के रास्‍ते पर आया। एक दौर में खेलों पर फ‍िल्‍में बनीं, डाकुओं पर फ‍िल्‍में बनी और फ‍िर असल जिंदगियों पर। 

बीते 10-15 वर्षों में बॉलीवुड में बायोपिक्‍स का दौर आया। उससे पहले देशभक्ति आधारित फ‍िल्‍में बनना भी शुरू हो गई थीं लेकिन इधर दो तीन साल में देशभक्ति और महिला शक्ति को पर्दे पर दिखाने की एक होड़ निर्माता-निर्देशकों में देखने को मिली है। ऐसा नहीं कि पहले महिला प्रधान फ‍िल्‍में नहीं बनती थीं लेकिन गौर करेंगे तो जानेंगे कि ऐसा साल में एक या दो बार होता था। 

हाल ही में बॉलीवुड की क्‍वीन कही जाने वाली अदाकारा कंगना रनौत की फ‍िल्‍म तेजस का फर्स्‍ट लुक सामने आया जिसमें वह फाइटर पायलट का रोल निभाएंगी। कंगना फाइटर प्‍लेन तेजस के सामने भारतीय वायुसेना की वर्दी में नजर आ रही हैं। यह फ‍िल्‍म अप्रैल 2021 में रिलीज होगी। अगर नजर घुमाकर देखें तो अगले 12 महीनों में देशभक्ति और महिला शक्ति दिखाने वाली कई फ‍िल्‍में पर्दे पर आ रही हैं।

छपाक से हुई साल की शुरुआत
साल की शुरुआत ही महिला शक्ति वाली फ‍िल्‍मों से हुई। 10 जनवरी को दीपिका पादुकोण की फ‍िल्‍म छपाक रिलीज हुई जोकि एसिड अटैक का दंश झेल चुका लक्ष्‍मी अग्रवाल के जीवन पर आधारित थी और जनवरी में ही कंगना रनौत की फ‍िल्‍म पंगा भी रिलीज हुई। 24 अप्रैल को रिलीज होने वाली जान्‍हवी कपूर की गुंजन सक्‍सेना भी महिला शक्ति और देशभक्ति को एक साथ दिखाएगी। वहीं शकुंतला देवी, थलाइवी भी महिलाओं को मजबूती से प्रदर्शित करेंगी। 

थप्पड़ से लेकर धाकड़ तक
28 फरवरी को रिलीज होने वाली अभिनेत्री तापसी पन्‍नू की फ‍िल्‍म थप्पड़ भी एक सशक्‍त महिला के किरदार को उजागर करेगी जो अपने पति के एक थप्पड़ का विरोध करेगी। यह घरेलू हिंसा के खिलाफ महिलाओं को खड़े होने का बल देगी। वहीं 13 नवंबर को र‍िलीज होगी कंगना रनौत की फ‍िल्‍म धाकड़। इस फ‍िल्‍म के फर्स्ट लुक में कंगना दोनों हाथों में स्‍नाइपर्स थामे नजर आई थीं। इस फ‍िल्‍म में वह एक्‍शन करती नजर आएंगी। 



भुज से लेकर अटैक तक 
स्‍वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले रिलीज होने वाली अजय देवगन की फ‍िल्‍म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया भी देशभक्ति की अलख जगाएगी। इस फ‍िल्‍म में अजय देवगन वायु सेना अधिकारी विजय कार्णिक का किरदार निभाएंगे। ये फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। वहीं इसी के साथ रिलीज होगी जॉन अब्राहम की अटैक। यह फिल्म एक ऐसी घटना पर आधारित है जिसमें आतंकवादियों द्वारा होस्टेज बनाए जाने के कारण पूरा देश घुटनों पर आ गया था।





क्रांतिकारियों की कहानी पर्दे पर
जंग-ए-आजादी के नायक सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद के जीवन पर तो तमाम फ‍िल्‍में हिंदी सिनेमा में बन चुकी हैं और अब मेकर्स का फोकस बाकी नायकों की कहानी दिखाने पर है। इसी क्रम में डायरेक्‍टर शूजित सरकार विक्‍की कौशल को लेकर सरदार ऊधम सिंह की गौरवगाथा को पर्दे पर ला रहे हैं। यह फ‍िल्‍म 2 अक्‍टूबर को रिलीज होनी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।