लाइव टीवी

Unlock 1.0: आज से शुरू होगी फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग, इन नियमों को करना होगा फॉलो

Updated Jun 01, 2020 | 08:08 IST

Film, TV Serial, Web Series Shooting: फिल्म प्रोड्यूसर्स का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। आज से फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू हो जाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने नई गाइडलाइन में इजाजत दे दी है।

Loading ...
Film Shooting
मुख्य बातें
  • फिल्म, टीवी सीरियल, वेब सीरीज की शूटिंग 1 जून से शुरू हो जाएगी।
  • महाराष्ट्र सरकार ने इसकी इजाजत दे दी है।
  • शूटिंग के दौरान कुछ खास गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

 मुंबई. लॉकडाउन की मार झेल रही एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को राहत मिली है। दो महीने के लंबे लॉकडाउन के बाद अब फिल्म, टीवी सीरियल, वेब सीरीज की शूटिंग जल्द ही शुरू होगी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन में सीएम उद्धव ठाकरे ने कुछ शर्तों के साथ इसकी इजाजत दे दी है। 

महाराष्ट्र सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग केवल नॉन कंटेनमेंट जोन में होगी। इसके अलाावा प्री प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी शुरू करने की इजाजत दे दी है।

महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक शूटिंग में केवल 33 फीसदी स्टाफ के साथ होगी। हालांकि, इसमें मेन कास्ट शामिल नहीं है। वहीं, 65 साल से ज्यादा उम्र के एक्टर, प्रेग्नेंट महिला और यदि किसी एक्टर की वाइफ प्रेग्नेंट हैं तो उन्हें सेट में आने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा सेट पर सभी का टेंपरेचर चेक किया जाएगा।

इन लोगों से लेनी होगी परमिशन 
गाइडलाइन के मुताबिक प्रोड्यूसर्स को महाराष्ट्र फिल्म, थिएटर, कल्चरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर, गोरेगांव के दादासाहेब फाल्के चित्रानगरी, मुंबई से बाहरी शूटिंग के लिए जिलाधिकारी  से परमिशन लेनी होगी। 

शूटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। इसके अलावा साफ-सफाई पर भी खास ध्यान देना होगा। वहीं, शूटिंग के दौरान भीड़ इकट्ठा करना भी प्रतिबंधित है। वहीं, कलाकारों और क्रू मेंबर्स के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है।
 

प्रोड्यूसर एसोसिएशन ने रखी थी ये मांग 
सेट में एसी को लेकर भी नियमों का पालन करना जरूरी है। इसके अलावा शूटिंग के सामान, आर्टिस्ट और टेक्नीशियन्स को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए भी जरूरी नियमों का पालन करना होगा। सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन न करने पर शूटिंग रोक दी जाएगी।

इंडियन मोशन पिक्‍चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (IMPPA) ने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे को स‍िनेमा जगत का काम शुरू करने की अनुमति देने के ल‍िए खत ल‍िखा था। IMPPA ने अपने पत्र में 57 बिंदु स्‍पष्‍ट किए थे, जिन्हें फॉलो किया जाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।