लाइव टीवी

एक्ट्रेस नंदा ने 53 की उम्र में मनमोहन देसाई संग की थी सगाई, शादी से पहले ऐसे हो गई थी डायरेक्टर की मौत

Updated Mar 02, 2022 | 08:32 IST

Actress Nanda Never Married: एक्ट्रेस नंदा ने 53 साल की उम्र में फिल्ममेकर मनमोहन देसाई संग शादी करने का फैसला लिया था लेकिन सगाई के बाद मनमोहन का निधन हो गया। मनमोहन की मौत के बाद नंदा ने कभी शादी नहीं की।

Loading ...
Late Actress Nanda
मुख्य बातें
  • एक्ट्रेस नंदा ने 53 साल की उम्र में की थी मनमोहन देसाई से सगाई।
  • मनमोहन देसाई की पहली पत्नी का निधन हो गया था और उनका एक बेटा था।
  • नंदा से शादी करने से पहले मनमोहन देसाई का निधन हो गया था।

Nanda and Manmohan Desai Love Story: बॉलीवुड एक्ट्रेस नंदा कर्नाटकी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सफल और चर्चित अभिनेत्रियों में से एक थीं जिन्होंने 30 साल तक फिल्मों में काम किया और छोटी बहन, धूल का फूल, भाभी, हम दोनों, जब जब फूल खिले, गुमनाम, द ट्रेन और प्रेम रोग जैसी फिल्मों में काम किया और दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। 

मनमोहन देसाई से प्यार

नंदा की निजी जिंदगी की बात करें तो वो आसान नहीं रही। 08 जनवरी 1939 को जन्मीं नंदा ने साल 1992 में 53 साल की उम्र में शादी करने का फैसला लिया था लेकिन यह शादी कभी नहीं हो सकी। दरअसल नंदा को जाने माने फिल्म मेकर मनमोहन देसाई से प्यार हो गया था। मनमोहन की पहली पत्नी जीवनप्रभा देसाई का निधन हो गया था और दोनों का एक बेटा केतन देसाई है। केतन ने वेटेरन एक्ट्रेस वहीदा रहमान के साथ मिलकर अपने पिता और नंदा को करीब लाने में मदद की थी। 

ऐसी थी लव स्टोरी

पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में नंदा के भाई जयप्रकाश ने बताया कि नंदा और मनमोहन देसाई के लिए वहीदा रहमान ने एक छोटा सा डिनर रखा था। रात के खाने के बाद, वे दीदी और मांजी को अकेला छोड़कर चले गए। तब मनमोहन ने नंदा से अपने दिल की बात कही, नंदा ने कहा कि उन्हें अपने परिवार की सलाह लेनी होगी। बाद में उनका परिवार भी इस शादी के लिए राजी हो गया। नंदा ट्रेडिशनल वेडिंग करना चाहती थीं। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 

ये भी पढ़ें: जब अमिताभ बच्चन- रेखा के बीच रोमांस देख रो पड़ी थीं जया बच्चन, फिर बिग बी ने लिया ये बड़ा फैसला 

सगाई तो हुई लेकिन शादी नहीं

साल 1992 में नंदा ने मनमोहन संग सगाई कर ली, लेकिन सगाई के बाद साल 1994 में मनमोहन देसाई का बालकनी से गिरकर निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक वो बालकनी की रेलिंग के सहारे खड़े थे, रेलिंग गिरने से उनका निधन हो गया। इस दौरान उनके सुसाइड की खबरें भी आईं हालांकि इन खबरों की पुष्टि नहीं हो सकी। 

मनमोहन के निधन के बाद 'बेरंग' हो गई थी जिंदगी

एक्ट्रेस नंदा के भाई जयप्रकाश ने बताया कि मनमोहन देसाई के निधन के नंदा पूरी तरह टूट गई थीं। इसके बाद उन्होंने कभी शादी नहीं की और एक विधवा की जिंदगी गुजारी। उन्होंने बताया, 'दीदी (नंदा) पूरी तरह टूट गई थीं। उस दिन के बाद उन्होंने कभी रंगीन कपड़े नहीं पहने। वो हमेशा कहती थीं, मैंने उनको पति माना है और वो हमेशा मेरे पति रहेंगे। उन्होंने लोगों से मिलना बंद कर दिया क्योंकि वह नहीं चाहती थी कि इस बारे में उनसे कोई बात करे। उन्होंने खुद को घर में कैद कर लिया था।' एक्ट्रेस नंदा के भाई ने बताया कि उन्होंने ट्रैवल करना, थियेटर में फिल्में देखना भी बंद कर दिया था। 25 मार्च 2014 को 75 साल की उम्र में वर्सोवा स्थित अपने घर में नंदा का हार्ट अटैक से निधन हो गया।

ये भी पढ़ें: शम्मी कपूर का घर नहीं तोड़ना चाहती थीं मुमताज, बना ली थी दूरियां, सालों बाद शम्‍मी की पत्‍नी ने किया था पार्टी में इनवाइट

मनमोहन देसाई ने बनाई थी ये फिल्में 

मनमोहन देसाई के काम की बात करें तो उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्में बनाईं जिनमें अमर अकबर एंथनी, परवरिश, सुहाग, नसीब, देश प्रेमी, कुली, मर्द और गंगा जमुना सरस्वती जैसी फिल्में बनाई थीं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।