लाइव टीवी

बिग बजट फिल्मों को मात देती हैं ये 6 लो बजट फिल्में, दर्शकों का दिल जीतकर बन गईं सुपरहिट

Updated Jul 27, 2022 | 21:07 IST

ये हैं 10 करोड़ के छोटे बजट में बनी ऐसी ही कुछ कमाल फिल्में, जिन्होंने लोगों के दिलों के साथ बॉक्स ऑफिस की रेस को भी जीत लिया।

Loading ...
Low Budget Films

बीते दिनों रिलीज हुई बॉलीवुड की कई बिग बजट फिल्में जैसे शमशेरा, सम्राट पृथ्वीराज, बच्चन पांडे बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद अनुसार कमाल नहीं दिखा पाई। हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि बड़ा बजट और दिग्गज कलाकार किसी भी फिल्म में वैल्यू एडिशन का काम करते हैं। मगर बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में भी बनी हैं, जिन्होंने साबित कर दिया है कि अच्छी फिल्म के लिए अच्छी कहानी होना सबसे ज्यादा जरूरी है। ये हैं 10 करोड़ के छोटे बजट में बनी ऐसी ही कुछ कमाल फिल्में, जिन्होंने लोगों के दिलों के साथ बॉक्स ऑफिस की रेस को भी जीत लिया।

पान सिंह तोमर 

2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में ईरफान खान द्वारा सूबेदार पान सिंह का किरदार निभाया गया था। इस बायोपिक फिल्म में बहुत बखूबी से बताया गया था कि सात बार नेशनल एथलीट और आर्मी के जवान रहे पान सिंह डकैत कैसे बने। 8 करोड़ के छोटे बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 19 करोड़ तक पहुंचा था। इसी के साथ फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

कहानी

अदाकारा विद्या बालन स्टारर क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘कहानी’ ने हर किसी को अपने प्रदर्शन से हैरान कर दिया था। मात्र 8 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने आखिरी सीन तक सबको रोमांच से बांधे रखा था। फिल्म को दर्शकों की सराहना के साथ 104 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी प्राप्त हुआ।

भेजा फ्राई 

2007 में रिलीज हुई इस फिल्म ने साबित कर दिया था कि अगर आपके पास कहानी हो और कहानी कहने का तरीका हो तो पैसा आपको एक शानदार फिल्म बनाने से रोक नहीं सकता है। विनय पाठक और रजत कपूर स्टारर भेजा फ्राई मात्र 60 लाख के बजट में बनाई गई थी। फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 18 करोड़ का रहा था।

Also Read: 5 दिन में ही ढेर हुई 'शमशेरा', 50 करोड़ कमाने में रणबीर की फिल्‍म के छूटे पसीने

नो वन किल्ड जेसिका

जेसिका लाल मर्डर केस ने पूरे देश को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया था। उसी पर आधारित फिल्म नो वन किल्ड जैसिका में अभिनेत्री विद्या बालन और रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। 9 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 46 करोड़ की बॉक्स ऑफिस कमाई की थी और कई अवार्ड भी जीते थे।

विक्की डोनर

सुपरस्टार आयुष्मान खुराना की डेब्यू फिल्म विक्की डोनर जनता के बीच खूब प्रचलित हुई थी। एक नई कहानी को बेहतरीन अंदाज से प्रेजेंट करना फिल्म के सफल होने के पीछे की यूएसपी थी। 5 करोड़ में बनी विक्की डोनर का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 67 करोड़ था।

पीपली लाइव

2010 में रिलीज हुई इस फिल्म के माध्यम से भारत के भीतरी इलाकों में चल रही दिक्कतों को बहुत अच्छी तरह से दिखाया गया था। फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, रघुबीर यादव, ओमकार दास द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन किया गया था। पीपली लाइव की वजह से ही भारत को 23 वें अकादमी अवार्ड्स में एंट्री मिली थी। फिल्म ने 48 करोड़ की कमाई की थी और इसे 10 करोड़ में बनाया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।