लाइव टीवी

Rajinikanth Birthday: एक कुली और बढ़ई जो बन गया सुपरस्‍टार, रजनीकांत के जन्‍मदिन पर जानें ये अनसुनी बातें

Updated Dec 12, 2020 | 06:43 IST

Happy Birthday Rajnikanth: साउथ और हिंदी फ‍िल्‍मों के सुपरस्टार रजनीकांत का आज जन्मदिन है। उनका जन्‍म 12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरू में हुआ था।

Loading ...
Rajinikanth
मुख्य बातें
  • आज साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत का जन्मदिन है और वह 70 साल के हो गए हैं
  • रजनीकांत ने फिल्मों में कदम रखने से पहले कंडक्टर और कारपेंटर के तौर पर काम किया था
  • उससे भी पहले रजनीकांत ने कुली का क‍िया था काम, गरीबी में गुजरा था बचपन

Happy Birthday Rajnikanth: साउथ और हिंदी फ‍िल्‍मों के सुपरस्टार रजनीकांत का आज जन्मदिन है। उनका जन्‍म  12 दिसंबर, 1950 को बेंगलुरू में हुआ था। रजनीकांत ने फर्श से उठकर सफलता के शिखर को छुआ है। उनके संघर्ष की कहानी उन सभी लोगों के लिए प्रेरणादायक है जो संसाधनों के अभाव की बात कहकर मेहनत करने से पीछे हट जाते हैं। 

बॉलीवुड में उन्होंने 'मेरी अदालत', 'जान जॉनी जनार्दन', 'भगवान दादा', 'दोस्ती दुश्मनी', 'इंसाफ कौन करेगा', 'असली नकली', 'हम', 'खून का कर्ज', 'क्रांतिकारी', 'अंधा कानून', 'चालबाज', 'इंसानियत का देवता' जैसी हिंदी फिल्मों से एक खास मुकाम बनाया है।

कुली से लेकर बढ़ई तक का किया काम

रजनीकांत का जन्‍म गरीब पर‍िवार में हुआ था। उनके पिता रामोजी राव गायकवाड़ हवलदार थे। चार भाई-बहनों में रजनीकांत सबसे छोटे थे। मां जीजाबाई की मौत के हो गई और परिवार बिखर गया। तब रजनीकांत ने कुली का काम शुरू कर दिया। इसके बाद पैसा कमाने के लिए वह बढ़ई का काम करने लगे। काफी समय बाद वह बेंगलुरू परिवहन सेवा (बीटीएस) में बस कंडक्टर बने।

ऐसे बने एक्‍टर

स‍िनेमा की दुनिया और उनके चाहने वाले भले ही उन्‍हें रजनीकांत के नाम से जानते हों, लेकिन उनका असली नाम है शिवाजी राव गायकवाड़। काम के साथ साथ उन्‍हें अभिनय में दिलचस्‍पी थी जिसके चलते उन्‍होंने 1973 में मद्रास फिल्म संस्थान में दाखिला लिया और अभिनय में डिप्लोमा लिया।

इन पुरस्‍कारों से नवाजा गया 

स‍िनेमा जगत को अनगिनत शानदार फ‍िल्‍में देने वाले रजनीकांत को 2014 में छह तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवार्ड्स से नवाजा गया जिनमें से चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दो स्पेशल अवार्ड्स फॉर बेस्ट एक्टर के लिए थे। रजनीकांत को साल 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं 45वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (2014) में रजनीकांत को सेंटेनरी अवॉर्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनेल्टिी ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।

आलीशान घर के हैं मालिक 

चेन्नई में स्थित रजनीकांत का घर किसी 7 स्टार होटल से कम नहीं है। घर के अंदर का सामान और लाजवाब इंटीरियर राजसी ठाटबाट की झलक दिखाता है। लीविंग रूम की खूबसूरती तो देखते ही बनती है, बड़ा सा एलईडी शानदार सोफे इसकी सुंदरता को बढ़ाता है। इस घर की कीमत करोड़ों में है। इतना ही नहीं उनके पास पुणे में भी एक आलीशान घर है। 

महंगी कारों के हैं शौकीन

रजनीकांत के पास 2.8 करोड़ की कीमत की मर्सिडीज जी वेगन, 5 करोड़ की कीमत वाली रोल्स रॉयस घोस्ट, 16.5 करोड़ की रोल्स रॉयस फैंटम और 22.5 करोड़ रुपये की कस्टम- मेड लेमोजीन है। 

लता रंगाचारी से शादी की

रजनीकांत ने लता रंगाचारी से शादी की, जो कि उम्र में उनसे करीब 8 साल छोटी हैं। दोनों की मुलाकात तब हुई थी जब लता अपनी कॉलेज मैगजीन के लिए रजनीकांत का इंटरव्यू लेने आईं। बताया जाता है कि लता को देखते ही रजनीकांत को उनसे प्यार हो गया था जिसके बाद साल 1981 में दोनों ने शादी कर ली। उनकी दो बेटियां ऐश्वर्या और सौंदर्या हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।