लाइव टीवी

दिलीप कुमार और राज कपूर की पुश्तैनी हवेलियों की मरम्मत शुरू, पहले जैसा बनाएगी पाकिस्तान की सरकार

Updated Sep 26, 2021 | 06:49 IST

पाकिस्तान के पेशावर में मौजूद बॉलीवुड के दो दिवंगत दिग्गज दिलीप कुमार और राज कपूर के पुश्तैनी घरों पर सरकार की ओर से मरम्मत का काम शुरू किया गया है। इन पुरातन इमारतों को पुरानी स्थिति में बहाल करने की योजना है।

Loading ...
दिलीप कुमार और राज कपूर के घर की पाकिस्तान में मरम्मत
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में जर्जर हालत में थे दिलीप कुमार और राज कपूर के पुश्तैनी घर
  • कपूर हवेली और दिलीप कुमार के घर पर शुरू हुआ मरम्मत का काम
  • दोनों इमारतों को पुरानी स्थिति में बहाल करेगी सरकार

मुंबई: पाकिस्तान के पेशावर स्थित किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में राज कपूर का पुश्तैनी घर है जिसे कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है और यहां दिलीप कुमार का भी पुश्तैनी घर है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा सरकार द्वारा इन संपत्तियों पर कब्जा करने के बाद पेशावर में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार और राज कपूर के पुश्तैनी घरों के जीर्णोद्धार और नवीनीकरण का काम शुरू हो गया है।

सरकार की योजना के अनुसार, दोनों बॉलीवुड सितारों के घरों को उनकी मूल स्थिति में बहाल किया जाएगा। शुरुआत में दोनों घरों से मलबा हटाकर मरम्मत का काम शुरू किया गया।

इस बीच, दिलीप कुमार के भतीजे फवाद इशाक ने अपने चाचा और राज कपूर के पुश्तैनी घर को बहाल करने के सरकार के फैसले की सराहना की। उन्होंने आगे कहा कि जब तक दिलीप कुमार जीवित रहे पेशावर से उनका लगाव कभी कम नहीं हुआ।

1947 से पहले जहां गुजरा दिलीप कुमार और राज कपूर का बचपन:
दिलीप कुमार का यह पुराना पुश्तैनी हवेली पाकिस्तान प्रांत के ख्वानी बाजार क्षेत्र में स्थित है। साथ ही दिलीप कुमार की पुश्तैनी हवेली और कपूर हवेली आस-पास ही हैं। साल 1947 में भारत और पाकिस्तान का विभाजन होने से पहले राज कपूर और दिलीप कुमार का बचपन और जीवन का शुरूआती हिस्सा गुजारा यहीं गुजरा है।

भारत आने के बाद दिलीप कुमार चाहते थे कि उनकी हवेली को म्यूजियम में बदल दिया जाए, ताकि पाकिस्तान में उनके पुरखों की यादों को संभालकर रखा जा सके। पाकिस्तान में दिलीप कुमार की हवेली 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है।  दिलीप कुमार और राज कपूर तो इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं लेकिन उनके फैंस के लिए पाकिस्तान से आई खबर उत्साहित करने वाली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।