लाइव टीवी

Sanjay Leela Bhansali B'day: 57 साल की उम्र में भी कुंवारे हैं भंसाली, सलमान की इस फ‍िल्‍म ने बदल दी थी जिंदगी

Updated Feb 24, 2021 | 09:23 IST

Sanjay Leela Bhansali Birthday: दिग्‍गज फ‍िल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली का आज जन्‍मदिन है। पद्मश्री जैसे सम्‍मान को पाने वाले संजय लीला भंसाली का जन्‍म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ था।

Loading ...
Sanjay Leela Bhansali
मुख्य बातें
  • दिग्‍गज फ‍िल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली का आज जन्‍मदिन है।
  • भंसाली का जन्‍म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ था।

Sanjay Leela Bhansali Birthday: हम दिल दे चुके सनम, सांवरिया, बाजीराव मस्‍तानी, पद्मावत जैसी फ‍िल्‍मों को बनाने वाले और अपनी कला का अद्भुत नमूना प्रस्‍तुत करने वाले दिग्‍गज फ‍िल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली का आज जन्‍मदिन है। पद्मश्री जैसे सम्‍मान को पाने वाले संजय लीला भंसाली का जन्‍म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ था। दक्षिण मुंबई के भूलेश्‍वर में एक गुजराती परिवार में उनका जन्‍म हुआ था। संजय अपने नाम के साथ अपनी मां का नाम इस्‍तेमाल करते हैं। उनकी मां का नाम लीला है और इसलिए वह अपना पूरा नाम संजय लीला भंसाली इस्‍तेमाल करते हैं। 

संजय लीला भंसाली एक सफल और रचनात्‍मकता के धनी फ‍िल्‍ममेकर हैं और उनके पिता भी फ‍िल्‍म प्रोड्यूसर थे। हालांकि उनके पिता की फ‍िल्‍में सिनेमाई दुन‍िया में खास कमाल नहीं कर पाईं। इस वजह से उनके पिता पर काफी कर्ज हो गया और वह इस परेशानी में शराब के आदी हो गए। बचपन में संजय लीला भंसाली ने तमाम किल्‍लतों का सामना किया। उन्‍होंने आर्थ‍िक तंगी झेली। पिता शराब के नशे में रहते और दरवाजे पर कर्ज के पैसे वापस मांगने वाले लोग आते रहते। 

ऐसे पलटी किस्‍मत

भंसाली ने अपने करियर की शुरुआत 1989 की फ‍िल्‍म परिंदा से की थी जिसमें वह असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर थे। उसके बाद उन्‍होंने 1994 की फ‍िल्‍म 1942: A Love Story की कहानी लिखी। 1996 में उन्‍होंने     Khamoshi: The Musical का लेखन और डायरेक्‍शन किया। साल 1999 में उनकी किस्‍मत पलटी जब उन्‍होंने सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्‍वर्या राय को लेकर फ‍िल्‍म हम दिल दे चुके सनम बनाई। भंसाली इस फ‍िल्‍म के प्रोड्यूसर, डायरेक्‍टर और राइटर थे। 

ऐसे पलटी किस्‍मत

इस सफलता के बाद भंसाली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फ‍िल्‍म देवदास, ब्‍लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला-रामलीला, बाजीराव मस्‍तानी, पद्मावत जैसी शानदार फ‍िल्‍मों के लिए संजय लीला भंसाली को जाना जाता है। कई शानदार फ‍िल्‍मों के साथ भंसाली के प्रोडक्‍शन हाउस का नाम जुड़ा है। इन दिनों वह आलिया भट्ट के साथ फ‍िल्‍म गंगूबाई काठियावाड़ी बना रहे हैं। 

नहीं की शादी 

संजय लीला भंसाली 57 साल के हैं लेकिन उन्‍होंने शादी नहीं की है। वह बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय और रहीस फ‍िल्‍ममेकर्स में से एक हैं। एक समय बिग बॉस के घर पहुंची दीपिका पादुकोण ने कहा था कि वह भंसाली के साथ शादी करना चाहेंगी। यह बात उन्‍होंने सलमान खान के सवाल के जवाब में कही थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।