लाइव टीवी

Priyanka Chopra Birthday: प्रियंका चोपड़ा के करियर में 7 मील के पत्थर! जिनसे गुजरकर देसी गर्ल बनीं सुपरस्टार

Updated Jul 18, 2021 | 17:47 IST

Priyanka Chopra Major carrier and Life Achievements: प्रियंका चोपड़ा के जन्मदिन पर एक नजर एक्ट्रेस के करियर और जिंदगी से जुड़े 7 अहम पड़ावों पर।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Priyanka Chopra career milestones
मुख्य बातें
  • प्रियंका चोपड़ा ने तय किया मॉडल, मिस वर्ल्ड बनने से इंटरनेशल फिल्म एक्ट्रेस तक का सफर।
  • कई बड़ी उपलब्धियों को पाते हुए देसी गर्ल बनीं दुनिया की जानी मानी सुपरस्टार।
  • 39वें जन्मदिन पर एक नजर प्रियंका चोपड़ा के जीवन और करियर की 7 बड़ी उपलब्धियों पर।

मुंबई: 18 जुलाई 1982 को जन्मी प्रियंका चोपड़ा आज (18 जुलाई) अपना जन्मदिन मना रही हैं। 38 साल के आंकड़े को छूने वाली अभिनेत्री (Priyanka Chopra 38th Birthday) ना केवल दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक हैं, बल्कि उन्होंने स्क्रीन पर अपने प्रदर्शन और यूनिसेफ के साथ वैश्विक सद्भावना राजदूत के रूप में अपने काम से लाखों दिल जीते हैं।

पिछले एक दशक में, अभिनेत्री एक बॉलीवुड अभिनेत्री से निर्माता के रूप में एक बड़ी अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने में सफल रही हैं। वह दुनिया भर में प्रासंगिक बनी हुई है। प्रियंका के जन्मदिन के अवसर पर एक नजर डालते हैं देसी गर्ल प्रियंका के करियर में 7 मील के पत्थर यानी बड़ी उपलब्धियों (Priyanka Chopra 7 Major Achievements) पर- जिसकी शुरुआत 2000 में मिस वर्ल्ड का ताज जीतने के साथ हुई थीं।

1. मिस वर्ल्ड 2000:

ग्लैमर की दुनिया में प्रियंका का सफर 2000 के फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट से शुरू हुआ था। पीसी मिस इंडिया वर्ल्ड का खिताब जीतकर दूसरे स्थान पर रहीं। इसके बाद उन्होंने मिस वर्ल्ड पेजेंट में भाग लिया और तभी उन्हें मिस वर्ल्ड 2000 का ताज पहनाया गया! उन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी - एशिया और ओशिनिया का खिताब भी जीता, प्रतियोगिता जीतने वाली पांचवीं भारतीय बन गईं।

2. बॉलीवुड डेब्यू:
मिस वर्ल्ड बनने के दो साल बाद, पीसी ने 2002 की रिलीज़, द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी। वह तमिल फिल्म थमीज़ान का भी हिस्सा थीं, जो उसी वर्ष रिलीज़ हुई थी। अंदाज़ और मुझसे शादी करोगी जैसी फिल्मों में अभिनय करने के बाद प्रियंका जल्दी ही फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल रहीं।

3. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता - 2008:

प्रियंका का फिल्मी सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। बॉलीवुड में शुरुआती प्रभाव बनाने के बाद, अभिनेत्री खराब फिल्मों के साथ एक कठिन दौर से गुजरीं। हालांकि साल 2008 में मधुर भंडारकर की हिट फिल्म फैशन के साथ यह दौर खत्म हो गया। प्रियंका को एक महत्वाकांक्षी भारतीय मॉडल के रूप में उनके साहसिक प्रदर्शन के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया। उन्होंने उस साल बहुत सारे पुरस्कार जीते, जिसमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी शामिल था। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में प्रियंका चोपड़ा को साल 2016 में पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है।
 
4. यूनिसेफ सद्भावना राजदूत - 2010

प्रियंका परोपकारी सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए मशहूर हैं। 2010 में, उन्हें बाल अधिकारों के लिए यूनिसेफ सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। पीसी को महिला अधिकारों और महिला सशक्तिकरण जैसे कारणों को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। वह विशेष रूप से महिलाओं से संबंधित सामाजिक मुद्दों के बारे में काफी मुखर हैं।

5. 'इन माई सिटी' और 'एक्सोटिक' एल्बम:

प्रियंका एक शानदार अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक शानदार गायिका भी रही हैं। अभिनेत्री ने अपना पहला एकल एल्बम 'इन माई सिटी' रिकॉर्ड किया था। यह गाना भारत में उनकी एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी। यहीं नहीं अगले साल प्रियंका ने मशहूर इंटरनेशनल कलाकार पिटबुल के साथ अपना दूसरा एकल एल्बम 'एक्सोटिक' रिकॉर्ड करने के लिए सहयोग किया।

भारत में, यह गाना iTunes पर नंबर 1 पर बेहद सफल डेब्यू करने में सफल रहा था। इसने एक गायिका के रूप में प्रियंका चोपड़ा की लोकप्रियता को और बढ़ा दिया। यह 'विदेशी' गिनीज इंटरनेशनल चैंपियन कप 2013 का आधिकारिक थीम सॉन्ग बना था। यह बिलबोर्ड के हॉट डांस क्लब सॉन्ग्स पर नंबर 12 पर भी रहा।


 
6. क्वांटिको (2015-16)


 
प्रियंका चोपड़ा का हालिया एक और बड़ा कदम था अमेरिकी टीवी सीरीज क्वांटिको में काम करना। थ्रिलर में चोपड़ा एफबीआई एजेंट एलेक्स पैरिश की मुख्य भूमिका में हैं। इसके साथ पीसी एक अमेरिकी सीरीज की मुख्य भूमिका में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं।

7. निक जोनस के साथ शादी:
दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल होने के साथ, प्रियंका चोपड़ा ने 2018 में अमेरिकी गायक निक जोनास के साथ शादी की थी। उनका विवाह समारोह विश्व स्तर पर वर्ष की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक बन गया था।

निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा 2017 में ऑस्कर आफ्टर-पार्टी में मिले थे और अगस्त 2017 में प्रियंका को प्रपोज करने से पहले केवल कुछ महीनों के लिए डेटिंग कर रहे थे। उनके रिश्ते की तरह, उनकी शादी भी विवादों से घिरी, लेकिन अब वह सबसे चर्चित सेलेब्रिटी जोड़ियों में से एक बन गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।