लाइव टीवी

Oscars 2020 Nominations: भारतीय मूल के फिल्ममेकर ने बनाई 25 मिनट की डॉक्यूमेंट्री, ऑस्कर के लिए हुई नॉमिनेट

Updated Jan 13, 2020 | 23:20 IST

Oscars 2020 St. Louis Superman Documentary Nominations: सेंट लुईस सुपरमैन को ऑस्कर की बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। ये डॉक्यूमेंट्री फ्रैंक्स जूनियर की जर्नी पर बेस्ड है...

Loading ...
सेंट लुईस सुपरमैन।
मुख्य बातें
  • ऑस्कर 2020 पुरस्कार समारोह 9 फरवरी को होगा।
  • डॉक्यूमेंट्री सेंट लुईस सुपरमैन को ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन मिला है।
  • इसे इंडियन अमेरिकन फिल्ममेकर स्मृति मुद्रा-समी खान ने डायरेक्ट किया है।

सेंट लुईस सुपरमैन डॉक्यूमेंट्री फिल्म को हाल ही में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है। साल 2019 में आई इस डॉक्यूमेंट्री को इंडियन अमेरिकन फिल्ममेकर स्मृति मुद्रा और समी खान ने डायरेक्ट किया है। सेंट लुईस सुपरमैन को ऑस्कर की बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।  
मलेशियाई टेंग पोह सी और चेयेने टैन द्वारा प्रोड्यूज फिल्म सेंट लुइस सुपरमैन 25 मिनट लंबी डॉक्यूमेंट्री है। इसके अलावा चार और डॉक्यूमेंट्री इन द अब्सेंस, लर्निंग टू स्केटबोर्ड इन ए वॉर जोन, लाइफ ओवरटेक्स मी और वॉक रन चा-चा को भी इसी कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है। आपको बताते चलें इस श्रेणी के लिए कुल 96 डॉक्यूमेंट्री ऑस्कर के लिए भेजी गई थीं। ऑस्कर पुरस्कार समारोह 9 फरवरी को होगा।


सेंट लुइस सुपरमैन डॉक्यूमेंट्री की कहानी की बात करें तो ये फ्रैंक्स जूनियर की जर्नी पर बेस्ड है। एक कार्यकर्ता और रैपर फ्रैंक्स ने साल 2016 में मिसौरी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में हिस्सा लिया था और इसे जीता था। 


वो राजनीति में आने के लिए तब इंस्पायर हुए जब उन्होंने एक निहत्थे अफ्रीकी-अमेरिकी टीनऐजर माइकल ब्राउन जूनियर की हत्या होते देखी। साल 2014 में एक वाइट पुलिस अधिकारी द्वारा फर्ग्यूसन में उस बच्चे को शूट कर दिया गया था। ये घटना वहां हुई थी यहां फ्रैंक्स रहते थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।