लाइव टीवी

Sujit Kumar Birthday: वकालत छोड़ फिल्मों में आए थे सुजीत कुमार, नाटक देख इस डायरेक्टर ने दिया था मौका

Updated Feb 07, 2022 | 08:33 IST

Sujit Kumar Birthday: 'आराधना', 'महबूबा', 'हाथी मेरे साथी' और 'अमर प्रेम' जैसी फिल्मों में राजेश खन्ना के सहयोगी कलाकार रहे सुजीत कुमार का आज जन्मदिन है। 

Loading ...
Actor Sujit Kumar
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड और भोजपुरी के अभिनेता सुजीत कुमार का आज जन्मदिन है। 
  • सुजीत ने बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी की कई फिल्मों में भी काम किया।
  • सबसे ज्यादा उन्होंने सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया।

'आराधना', 'महबूबा', 'हाथी मेरे साथी' और 'अमर प्रेम' जैसी फिल्मों में राजेश खन्ना के सहयोगी कलाकार रहे सुजीत कुमार का आज जन्मदिन है। सुजीत कुमार ने बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी की कई फिल्मों में भी काम किया और भोजपुरी के पहले सुपरस्टार कहलाए। सुजीत कुमार ने लगभग 150 फिल्मों में काम किया। 60, 70 और 80 के दशक में वो ज्यादातर फिल्मों में नजर आए। सबसे ज्यादा उन्होंने सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया।

अकेले राजेश खन्ना और सुजीत ने एक के बाद एक करीब 12 फिल्में साथ में की। राजेश खन्ना और सुजीत पर फिल्माया गया गाना 'मेरे सपनों की रानी' हिंदी संगीत का सदाबहार गीत में से एक है। वो ऐसे एक्टर थे कि साइड रोल करके भी बॉलीवुड एक्टर्स पर भारी पड़ते थे। भोजपुरी सिनेमा की कई फिल्मों में उन्हें लीड रोल में भी देखा गया। 

Also Read: बर्थ सर्टिफिकेट में ये है अभिषेक बच्चन का असली नाम, एक्टर नहीं करने वाले थे ये काम

उनका जन्म साल 1934 में बनारस में हुआ था। बताया जाता है कि सुजीत कुमार फिल्मों में आने से पहले वकालत की पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने एक नाटक में भाग लिया। यहां जज पैनल में मशहूर निर्माता-निर्देशक फणी मजुमदार भी थे जो उनसे खासा प्रभावित हुए। फणी मजुमदार ने उन्हें फिल्मों में आने को कहा और वो राजी हो गए। 

सुजीत कुमार ने 'बिदेसिया', 'लोहा सिंह', 'दंगल', 'पान खाए सईंया हमार', 'चंपा चमेली' और 'माई के लाल' जैसी कई भोजपुरी फिल्म कीं। साल 2007 में उनके कैंसर होने का पता चला, इसके बाद साल 2010 में भारतीय सिनेमा के इस दिग्गज कलाकार ने दुनिया से अलविदा कर दिया।  

सुजीत कुमार की फिल्में भारत ही नहीं बल्कि मॉरीशस, गुयाना, फिजी और सुरीनाम जैसे देशों में भी हिट साबित हुईं। सुजीत कुमार ने बतौर डायरेक्टर ‘पान खाए सैंया हमार’ फिल्म पर काम किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रेखा समेत कई स्टार्स थे। इसके बाद सुजीत ने ‘ऐतबार’, ‘चैंपियन’ और ‘खेल’ जैसी फिल्में बनाई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।