लाइव टीवी

OTT की बदौलत छोटे कलाकारों को मिल रही पहचान, कभी थे गुमनाम आज सुपरस्टार हैं सितारे

Updated Feb 26, 2022 | 16:23 IST

OTT News: दर्शकों में अब ओटीटी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। वेबसीरीज के जरिए कई छोटे कलाकारों को सुपरस्टार की तरह पहचान मिली, जो इससे पहले फिल्मों में साइड रोल में काम किया करते थे।

Loading ...
OTT Platform
मुख्य बातें
  • OTT प्लेटफॉर्म पर मिल रही छोटे कलाकारों को पहचान
  • OTT ने बनाया छोटे पर्दे के कलाकारों को सुपरस्टार
  • दर्शकों में बढ़ रहा है OTT का क्रेज

OTT changing Pattern of Indian Cinema: दुनियाभर में ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म के जरिए मनोरंजन उद्योग को अलग पहचान मिली है। खासकर युवा दर्शकों में ओटीटी को लेकर क्रेज बढ़ता जा रहा है। ओटीटी  प्लेटफॉर्म पर उभरते कलाकारों के प्रतिभाओं को मौका दिया गया। आज जब हम थिएटर्स में  फिल्में देखने जाते हैं तो हीरो या हीरोइन को ही जानते हैं और ज्यादा फोकस उन्हीं पर होता है। 

लीड रोल के अलावा सपोर्टिंग रोल वालों को कम ही पहचान मिल पाती है। लेकिन ओटीटी के  जरिए इन कलाकारों को भी सपोर्टिंग रोल से सुपरहीरो बनने का मौका मिल रहा है। ऐसे कई  एक्टर और एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने वेबसीरीज या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज फिल्मों से लोकप्रियता  हासिल की। आइये जानते हैं क्यों खास है ओटीटी।

कम बजट में बेहतर कंटेंट

थिएटर्स के लिए जब बॉलीवुड में किसी फिल्म को तैयार किया जाता है उनका बजट 100 से  लेकर 500 करोड़ तक होता है। लेकिन कम बजट और अच्छे कंटेंट के साथ तैयार की गई  फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाता है। इसी के कारण नए कलाकारों को मौके  मिलने लगे हैं।

निर्देशकों और लेखकों को भी अवसर

ओटीटी के आने के बाद ना सिर्फ कलाकारों बल्कि निर्देशकों और लेखकों को भी पहले की अपेक्षा अधिक अवसर मिल रहे हैं, क्योंकि इससे लेखकों के लिए मनोरंजन सामग्री का दायरा बढ़ रहा  है। किसी फिल्म की कहानी के लिए लेखक को ढाई से तीन घंटे की स्टोरी के लिए अगर 100  पन्ने की स्क्रिप्ट तैयार करनी पड़ती होगी। लेकिन 8-10 एपिसोड की किसी वेबसीरीज के लिए उन्हें कम से कम 300-400 पन्नों की स्क्रिप्ट लिखनी पड़ती है। इससे वह कहानी को विस्तृत  रूप देने में कामयाब होते हैं।

मनोरंजन क्षेत्र के लिए वरदान है ओटीटी

कोरोना महामारी के दौरान मनोरंजन क्षेत्र में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करने वाला ओवर द टॉप (ओटीटी) मंच सुनहरा मौका बना। कोविड महामारी के दौरान छोटे शहरों से लेकर महानगरों भी  थिएटर्स बंद कर दिए गए। ऐसे में छोटे शहरों के दर्शक मनोरंजन के लिए  नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, इरोस नाऊ, जी5, डिज्नी हॉटस्टार, एमएक्स प्लेयर, सोनी  लिव, वूट जैसे देशी-विदेशी ओटीटी मंचों के जरिए अपना मनोरंज कर रहे हैं।

साइड रोल वाले बने सुपरस्टार

ओटीटी में वेब सीरीज के जरिए प्रतिभा को पहचान मिल रही है। इतना ही नहीं बॉलीवुड की  तरह उनके किरदार की सराहना करते हुए उन्हें पुरस्कार भी मिल रहे हैं। बॉलीवुड में लीड रोल में  काम करने वाले एक्टर या एक्ट्रेस का नाम करोड़ों लोगों तक पहुंच जाता है लेकिन अन्य  कलाकार महज स्पेयर पार्ट्स बनकर रह जाते हैं। लेकिन डिजिटल क्रांति से कई कलाकरों के  प्रतिभा को पहचान मिली। उदाहरण के लिए पंकज त्रिपाठी, अली फजल, विक्रांत मैसी, दिव्येंदु , जयदीप अहलावत, नीरज काबी का नाम ले सकते हैं। इसके अलावा एक्ट्रेस में राधिका आप्टे,  शेफाली शाह, नीना गुप्ता, रसिका दुग्गल, त्रिधा चौधरी, कुबरा सैत, शोभिता धुलिपाला, शाइनी  गुप्ता, शीबा चड्ढा और कीर्ति कुल्हारी को ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए दर्शकों के बीच पहचान  मिली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।