लाइव टीवी

Kabir Khan: कौन हैं फिल्म 83 के डायरेक्टर कबीर खान, जिनके घर कैटरीना कैफ- विक्की कौशल का हुआ था रोका

Updated Dec 20, 2021 | 07:20 IST

रणवीर सिंह स्टारर फिल्म 83 जल्द ही रिलीज होने वाली है जिसे लेकर दर्शक काफी उत्साहित हैं। फिल्म को कबीर खान ने डायरेक्ट किया है। फिल्म रिलीज से पहले जानें कौन हैं कबीर खान।

Loading ...
Kabir Khan
मुख्य बातें
  • रिलीज होने वाली है रणवीर सिंह स्टारर फिल्म 83
  • कबीर खान हैं फिल्म 83 के डायरेक्टर।
  • कबीर खान के घर हुई थी कैटरीना कैफ- विक्की कौशल की रोका सेरेमनी।

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह स्टारर फिल्म 83 जल्द ही रिलीज होने वाली है जिसके लिए दर्शक काफी उत्साहित हैं। फिल्म में रणवीर सिंह पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं जिनकी कप्तानी में भारत ने साल 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। इस फिल्म के डायरेक्टर हैं कबीर खान। क्या आप जानते हैं कि कबीर खान कौन हैं? फिल्म रिलीज से पहले हम आपको बता रहे हैं फिल्म 83 के डायरेक्टर कबीर खान के बारे में।

कबीर का जन्म 14 सितंबर 1969 को हैदराबाद में मुस्लिम उर्दू भाषी पिता रशीदुद्दीन खान और हिंदू तेलुगु भाषी मां लीला नारायण राव के घर हुआ था। रशीदुद्दीन, भारत के राष्ट्रपति रहे (1967 से 1969) डॉ. जाकिर हुसैन के भतीजे थे और एक कम्युनिस्ट राजनेता थे। कबीर की बात करें तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ी मल कॉलेज और जामिया मिलिया इस्लामिया से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की। 

यश राज फिल्म्स संग की तीन फिल्में

कबीर खान जाने माने फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर और सिनेमेटोग्राफर हैं। उन्होंने 25 साल की उम्र में डॉक्यूमेंट्री फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद उन्होंने डायरेक्टर के तौर पर साल 2006 में फिल्म काबुल एक्सप्रेस से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क और एक था टाइगर जैसी फिल्में डायरेक्ट कीं। ये तीनों फिल्में कबीर ने यश राज फिल्म्स के साथ कीं। 

बनाई ये फिल्में

इसके बाद उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी सेट की और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्म को डायरेक्ट किया जो दुनियाभर में अब तक की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई (अब तक) करने वाली फिल्म है। इसके बाद कबीर ने कैटरीना और सैफ अली खान स्टारर फैंटम को डायरेक्ट किया। साल 2017 में उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म ट्यूबलाइट बनाई जिसे दर्शकों के नेगेटिव रिव्यू मिले। अब कबीर खान ने रणवीर सिंह के साथ फिल्म 83 बनाई है जो लंबे समय से चर्चा में बनी हुई है। कबीर खान ना केवल फिल्म 83 के डायरेक्टर हैं बल्कि उन्होंने फिल्म की कहानी और डायलॉग भी लिखे हैं। 

पर्सनल लाइफ

कबीर खान की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने टीवी एक्ट्रेस और होस्ट मिनी माथुर से शादी की है। दोनों के दो बच्चे विवान और सायरा हैं। 

कबीर के घर हुआ था कैटरीना कैफ का रोका

मालूम हो कि कबीर खान इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाली कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी में भी अपनी पत्नी मिनी माथुर संग शामिल हुए थे। इससे पहले खबरें थीं कि दिवाली के मौके पर कबीर खान के घर पर ही दोनों की रोका सेरेमनी हुई थी। बता दें कि कबीर और कैटरीना अच्छे दोस्त हैं और एक था टाइगर, न्यूयॉर्क और फैंटम समेत कई फिल्मों में दोनों ने साथ काम किया है। कैटरीना उन्हें अपना राखी भाई मानती हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।